home page

20 हजार रुपये तक सस्ता Electric Scooter खरीदने का मौका

Subsidy On Electric Scooter: चलिए पहले आपको कुछ बेस्ट रेंज के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताते हैं और फिर आपको बताएंगे की कैसे और 20 हजार तक सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर मिल सकता है.

 | 
20 हजार रुपये तक सस्ता Electric Scooter खरीदने का मौका

Electric Scooter's Subsidy: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ती जा रही है. एक तरफ से सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही तो दूसरी तरफ पेट्रोल और डीजल के बढ़े हुए दामों से बचने के लिए लोग भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की ओर बढ़ रहे हैं. तो चलिए पहले आपको कुछ बेस्ट रेंज के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताते हैं और फिर आपको बताएंगे की कैसे और 20 हजार तक सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर मिल सकता है.

Electric Vehicles: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की सोच रहे लोगों को राहत, 30 फीसदी दाम घटाने की तैयारी में सरकार

 

बेस्ट रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स
 

Okinawa i-Praise की कीमत करीब 1.12 लाख रुपये है. यह एक बार फुल चार्ज होने पर 139 किलोमीटर तक चल सकता है. वहीं, ओडिसी हॉक प्लस की कीमत 109,600 रुपये (एक्स-शोरूम) है. कंपनी के अनुसार, यह सिंगल चार्ज पर 170 किमी की ड्राइविंग रेंज ऑफर करता है. इसके अलावा हीरो इलेक्ट्रिक एनवाईएक्स एचएक्स की कीमत लगभग 67 हजार रुपये (एक्स शोरूम) है. यह सिंगल चार्ज पर 165 किमी तक की ड्राइविंग रेंज ऑफर करती है.

PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना की सब्सिडी का आ गया पैसा, इस तरह चेक करें स्टेटस

वहीं, ओला एस1 प्रो की कीमत 1.10 लाख से 1.30 लाख रुपये तक जाती है. यह एक बार फुल चार्ज होने के बाद 181 किलोमीटर की ड्राइव रेंज ऑफर करता है. इसके अलावा सिंपल एनर्जी वन स्कूटर के बारे में कंपनी का दावा है कि इसकी 236 किमी तक की ड्राइविंग रेंज है. Simple One की कीमत 1,09,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है.

इतनी मिलेगी सब्सिडी
आपको जानकर खुशी होगी कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने पर केंद्र सरकार की तरफ से 15,000 रुपये प्रति kWh बैटरी क्षमता तक सब्सिडी मिलती है. वहीं, दिल्ली में 5000 रुपये प्रति kWh के हिसाब से मैक्सिमम 30,000 रुपये तक सब्सिडी मिलती है. इसके अलावा और भी कई राज्यों में भी सब्सिडी मिलती है, जिससे आप 20 हजार रुपये तक सेव कर सकते हैं. जब भी स्कूटर खरीदने जाएं तो डीलर से इस बारे में जान लें.