home page

PF कर्मचारी हुए मालामाल, इस दिन खाते में आएंगे 81,000 हजार रुपये

EPFO UPDATE :  PF कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। लंबे समय से ब्याज का इंतजार कर रहे कर्मचारियों के खाते में(PF Account Holder) सरकार जल्द ही पैसे को ट्रांसफर करने जा रही है। इससे करोड़ों पीएफ खाताधारकों (PF Account Holder  ) को फायदा पहुंचेगा। आईये जानते हैं कि कितना पैसा मिलेगा।
 | 
PF कर्मचारी हुए मालामाल, इस दिन खाते में आएंगे 81,000 हजार रुपये

HR Breaking News, New Delhi:   सरकार आने वाले 15 दिन के अंदर ब्याज का पैसा खाते में ट्रासंफर कर देगी। आपको बता दें कि सरकार ने वित्तीय साल 2020-21 (financial year 2020-21) के लिए 8.1 फीसदी ब्याज का पैसा देने का ऐलान किया है, ये ब्याज दर पिछले 30 साल में सबसे है। लेकिन फिर भी पीएफ  (PF) कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी की लहर है।

 

 

 


इससे पहले 8.5 प्रतिशत ब्याज  देने की घोषणा की थी। पीएफ (PF) काटने वाली संस्था EPFO ने अभी आधिकारिक तौर पर ब्याज का ऐलान तो नहीं किया है, परंतु मीडिया रिपोर्ट के अनुसार में ब्याज का पैसा जल्द ही ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

 

Advance PF अब जरूरत पड़ने पर PF अकाउंट से निकाल सकते है दोगुने पैसे, करना होगा ये काम


जानिये कितने मिलेंगे पैसे


मोदी सरकार पीएफ कर्मचारियों के खाते में 8.1 प्रतिशत ब्याज भेजने का निर्णय लिया है। इससे करीब 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। मान लीजिए अगर आपके खाते में 10 लाख रुपये हैं तो आपको 81000 रुपये के करीब ब्याज प्राप्त होगा। 

इस नंबर पर कॉल कर जान सकते हैं अकाउंट बैलेंस


PF खाते में कितना पैसा है, यह आप घर बैठे अपने मोबाइल से जान सकते हैं। आपको ईपीएफओ  (EPFO)​​में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFO UAN LAN को 7738299899 पर भेजना पड़ेगा। अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए, तो आपको LAN के बजाय ENG टाइप करना पड़ेगा। इस प्रकार हिंदी में HIN और तमिल TIM में लिखा जाता है।

Advance PF अब जरूरत पड़ने पर PF अकाउंट से निकाल सकते है दोगुने पैसे, करना होगा ये काम


इस ऐप से भी चेक कर सकते हैं पैसा

  • अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर पर जाकर उमंग ऐप डाउनलोड करें।
  • अपना फोन नंबर रजिस्टर कर ऐप को लॉग इन करें।
  • इसके बाद ऊपरी बाएं कोने के मेनू में सेवा निर्देशिका पर जाएं।
  • यहां ईपीएफओ  (EPFO) विकल्प पर क्लिक करें और View Passbook में जाने के बाद अपना यूएन नंबर और OTP के जरिए बैलेंस चेक करें।