home page

PMVVY Scheme : सिर्फ 1000 रूपए जमा करने पर हर महीने मिलेंगे 18500 रूपए, सरकार ने शुरू की ये जबरदस्त स्कीम

अगर आप भी एक अच्छी इनकम हर महीने लेना चाहते हैं वो भी बिना किसी रिस्क के तो सरकार ने आपके लिए ये स्कीम शुरू की है जिसमे आपको केवल 1000 रूपए इन्वेस्ट करने होंगे।  इस स्कीम में आप मार्च 2023 तक इन्वेस्ट कर सकते हैं।  क्या है पूरी स्कीम आइये जानते हैं 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : हर व्यक्ति नौकरी के साथ ही अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग करना शुरू कर देते हैं. 60 वर्ष की उम्र के बाद लोगों की रेगुलर सैलरी तो बंद हो जाती है, लेकिन खर्च तो वैसे ही बने रहते हैं. ऐसे में आपको बाद में पैसों की कमी न हो इसके लिए आप मोदी सरकार की एक शानदार स्कीम Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम की शुरुआत 4 मई 2017 को हुई था.


 अगर आप भी इस पेंशन स्कीम में निवेश करके हर महीने पेंशन का लाभ पाना चाहते हैं तो 31 मार्च 2023 तक इसमें निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम को LIC देश के वरिष्ठ नागरिकों की जरूरतों को देखते हुए चलाती है. पहले इस स्कीम में निवेशक 7.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते थें, जिसे अब बढ़ाकर 15 लाख रुपये तक दिया गया है. अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करके 60 साल की उम्र के बाद हर महीने पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको इस योजना के डिटेल्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं

PMVVY पर मिल रहा इतना ब्याज


आपको बता दें PMVVY स्कीम के तहत निवेशकों को सरकार द्वारा 7.40% का रिटर्न मिल रहा है. इस स्कीम की खास बात ये है कि पति-पत्नी दोनों ही इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. अधिकतम निवेश की सीमा है 15-15 लाख रुपये. ऐसे में अगर आप अपनी पत्नी के साथ 15 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 60 की उम्र के बाद आपको पेंशन में 18,300 रुपये पेंशन के रूप में हर महीने मिलेगा.

कब तक योजना में कर सकते हैं निवेश


इस स्कीम की डेडलाइन 31 मार्च 2023 को खत्म हो जाएगी. ऐसे में इस फेस्टिव सीजन आप खुद को सुरक्षित भविष्य का उपहार दे सकते हैं. अगर आप हर महीने 1,000 रुपये का पेंशन पाना चाहते हैं तो 1.50 रुपये का मिनिमम निवेश कर सकते हैं. वहीं 15 लाख रुपये का निवेश करने पर आपको 9,250 रुपये और पत्नी-पत्नी दोनों के 15-15 लाख के निवेश पर 18,500 रुपये का पेंशन 60 वर्ष की उम्र के बाद मिल सकता है.

इस तरह योजना के लिए करें अप्लाई


आपको बता दें कि कि PMVVY 10 साल के लिए ही है. 10 साल तक आपको हर महीने पेंशन मिलती है. इसके बाद आपको पूरी रकम वापस मिल जाएगी.अगर किसी पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु 10 साल से पहले हो जाती है तो आपको बेसिक राशि पूरी मिल जाएगी. इसके साथ योजना शुरू होने के बाद इसमें से कभी भी सरेंडर कर सकते हैं. वहीं पेंशन की बात करें तो आप इसे हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के लिए आप एलआईसी के ऑफिस में जाकर अप्लाई कर सकते हैं.