home page

Post Office Scheme अगर आपका है पोस्ट ऑफिस में खाता, तो हो जाईये सतर्क

पोस्ट ऑफिस बैंक से ये बड़ी खबर आयी है, अगर आप बैंक से पैसे निकलवाने जा रहे हैं तो ये काम कीजिये , वर्ना आपको दिक्कत आ सकती है। त्योहारों के सीजन में बैंक ने जारी किये नए नियम।  

 | 

HR Breaking News,New Delhi, नोटिफिकेशन में ये साफ किया गया कि 10 हजार रुपए से ज्यादा के अमाउंट विड्रॉल पर वेरिफिकेशन करना जरूरी होगा लेकिन सिंगल हैंडेड पोस्ट ऑफिस में अधिक विड्रॉल के लिए वेरिफिकेशन प्रोसेस को खत्म कर दिया गया है. इसके अलावा कुछ खास कंडीशन में पोस्ट ऑफिस द्वारा लेन-देन की जांच भी की जा सकती है. ऐसे नियम पोस्ट ऑफिस में होने वाले बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए लाए गए हैं. इससे ठगी के मामलों को कम किया जा सकेगा. इससे लोगों को ठगी का शिकार होने से भी बचाया जा सके. इसलिए आपको वेरिफिकेशन के लिए पोस्ट ऑफिस खाते आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नम्बर लिंक करना बहुत जरूरी है.


जानिए नए नियम क्या हैं 


बैंकिग से जुड़े फ्रॉड पर रोक लगाने के लिए पेश किए गए नियमों के अलावा पोस्ट ऑफिस ने विड्रॉल की लिमिट को भी बढ़ाया है. पहले अकाउंट होल्डर सिर्फ 5 हजार रुपए तक ही विड्रॉल कर सकते थे, जिसे अब बढ़ाकर 20 हजार रुपए कर दिया गया था. इसके अलावा ब्रांच पोस्टमास्टर किसी भी कस्टमर के अकाउंट में 50 हजार रुपए से ज्यादा के ट्रांजैक्शन एक्सेप्ट नहीं करेगा. पोस्ट ऑफिस में देश का कोई भी नागरिक आसानी से अपना खाता खोल सकता है. यहां मिनिमम बैलेंस भी सिर्फ 500 रुपए मेन्टेन करना होता है. फिलहाल इस अकाउंट पर 4% की इंटरेस्ट रेट दी जा रही है. जो बाकि सेविंग्स अकाउंट की अपेक्षा ज्यादा है.