home page

RBI : सोना खरीदने वालों की लग गयी मौज, सरकार बेच रही सोना बहुत कम दाम में, झट से करलें ये काम

अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं और सोने के बढ़ते दाम से परेशान है तो आपके लिए अच्छी खबर ये आयी है के सरकार सोना खरीदने वालों के लिए ये प्लान लेकर आयी है, जिससे अब बहुत कम दाम में मिलेगा सोना , बस करना होगा ये काम 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भी सस्‍ता सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो मोदी सरकार आपके ल‍िए जबरदस्‍त ऑफर लेकर आई है. जी हां, र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से सरकारी स्‍वर्ण बॉन्‍ड योजना फ‍िर से शुरू की जाने वाली है. आरबीआई दो चरणों में सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना को जारी करेगा. न‍िवेश की योजना को द‍िसंबर और मार्च में खोला जाएगा.

19 से 23 दिसंबर तक न‍िवेश करने का मौका
वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (SGB) योजना पहले चरण के तहत 19 से 23 दिसंबर तक खुली रहेगी. दूसरे चरण में न‍िवेशकों को 6 से 10 मार्च तक मौका म‍िलेगा. भारत सरकार की तरफ से आरबीआई बॉन्ड जारी करेगा. स्वर्ण बॉन्ड की बिक्री लघु वित्त बैंक, भुगतान बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ल‍िमि‍टेड, क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ल‍िमि‍टेड, चयन‍ित डाकघरों और बीएसई व नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के जरिये की जाएगी.

चार किलो खरीदारी की ल‍िम‍िट
मंत्रालय की तरफ से बताया गया क‍ि स्वर्ण बॉन्ड की मियाद आठ साल होती है. पांच साल बाद इसमें ब्याज भुगतान की तिथि को समय से पहले भुनाने की सुविधा होगी. न‍िवेशकों को इसमें छमाही आधार पर 2.50 प्रतिशत सालाना का ब्याज म‍िलता है. एक न‍िवेशक अध‍िकतम चार किलोग्राम तक खरीदारी कर सकता है.

अविभाजित हिंदू परिवार (HUF) के लिये चार किलोग्राम और संस्थाओं के लिये 20 किलोग्राम प्रति वित्त वर्ष है. गोल्‍ड की फ‍िज‍िकल ड‍िमांड में कमी लाने के मकसद और न‍िवेश के मकसद से गोल्‍ड बॉन्‍ड योजना को पहली बार नवंबर, 2015 में लाया गया था. इसके बाद योजना को न‍िवेशकों की तरफ से अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िल रहा है.