home page

Railways NEWS: भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू की खास सुविधाएं, चेक करें लिस्ट

अगर आप भी रेल से यात्रा करते हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी खबर है. भारतीय रेलवे(Indian Railways) समय-समय पर अपने यात्रियों की सहूलियत के लिए सुविधाएं पेश करती रहती है. आइए जानते भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपने यात्रियों को क्या  सुविधाएं दी है.
 
 | 
Railways NEWS:  भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू की खास सुविधाएं, चेक करें लिस्ट

HR Breaking News : नई दिल्ली :   अभी हाल में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने खजुराहो से दिल्ली तक वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat Train) शुरू करने की घोषणा की. दरअसल, खजुराहो में एक कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री ने बताया क‍ि छतरपुर और खजुराहो में रेक प्वॉइंट्स स्वीकृत हुए हैं.


75 शहरों को वंदे भारत से जोड़ने की योजना(Plan to connect 75 cities with Vande Bharat)


गौरतलब है कि सरकार देश के 75 शहरों को वंदे भारत ( Vande Bharat) ट्रेन से जोड़ने का प्लान बना रखी है. इसके ल‍िए इंटीग्रल, चेन्‍नई (ICF Chennai) में तेजी से तैयारी की जा रही है.

यहां 75 और वंदे भारत ट्रेनों के कोच का प्रोडक्‍शन क‍िया जा रहा है, जिसे जल्दी ही तैयार कर लिया जाएगा. इतना ही नहीं नई कोचें पुराने मॉडल की तुलना में बहुत एडवांस होंगी. इसे यात्र‍ियों की सहूलियत के हिसाब से ज्यादा सिविधा लैस बनाया जा रहा है. 

railway update: ट्रेन में चाहिए कंफर्म टिकट तो ये Trick करें इस्तेमाल, चेक करें पूरा प्रोसेस


अगस्त तक हो जाएगा इलेक्ट्रिफिकेशन!(Electrification will be done by August!)


खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदेभारत ट्रेन ( Vande Bharat) पर ताजा अपडेट देते हुए रेल मंत्री ने बताया था क‍ि इस रूट पर अगस्त तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाएगा, यानी तब तक वंदे भारत ( Vande Bharat) ट्रेन भी चलने लगेगी.

आपको बता दें वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat) एक बेहद आरामदायक फुल एसी चेयरकार वाली ट्रेन है. इसके खास फीचर्स में यूरोप‍ियन स्टाइल की सीटें, एग्जीक्यूटिव क्लास में रोटेटिंग सीटें, डिफ्यूज्ड एलईडी लाइट्स, रीडिंग लाइट्स, ऑटोमैटिक एग्जिट-एंट्री दरवाजे, मिनी पैंट्री जैसी कई खासियत है.

railway update: ट्रेन में चाहिए कंफर्म टिकट तो ये Trick करें इस्तेमाल, चेक करें पूरा प्रोसेस


वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा खजुराहो(Khajuraho to become world class station)


कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने खजुराहो स्टेशन के पुनर्विकास की भी बात कही. उन्होंने कहा कि इस स्‍टेशन को वर्ल्‍ड क्लास के लेवल पर बनाया जाएगा. वन स्टेशन, वन प्रोडेक्ट योजना को भी विस्तार दिया जा रहा है.

इसके पीछे स्थानीय उत्पादों को स्टेशनों के जरिए बाजार दिया जा सकेगा, यानी अब यात्रियों के लिए खजुराहो की सैर बहुत आसान होने वाला है. कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री के इस फैसले से खुश होकर रेल से सफर करने वाले यात्रियों ने कहा- रेल मंत्री ने दिल जीत लिया.