home page

Ration Card Scheme अब सभी राशन कार्ड धारकों को होगा जबरदस्त फायदा, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Ration Card Yojana अगर आप भी राशन कार्ड (Ration Card) धारक है तो यह खबर आपके लिए है। सरकार की ओर राशन कार्ड के नियमो (Ration Card Rule change) में बड़ा बदलाव करते हुए बड़ा ऐलान किया गया है जिसका असर सभी राशन कार्ड धारकों पर होगा। आइए नीचे खबर में जानते है सरकार की ओर से राशन कार्ड नियमों में किए गए बदलावों के बारे में 
 | 
Ration Card Scheme अब सभी राशन कार्ड धारकों को होगा जबरदस्त फायदा, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Ration Card Update: अगर आप भी राशन कार्डधारक हैं और हर महीने सरकार की तरफ से चलाई जा रही राशन योजना का फायदा उठाते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए बहुत जरूरी है. सरकार लाभार्थियों की सहूलियत के लिए बड़ा ऐलान की है, जिससे आपको राशन लेने के ल‍िए घंटो लाइन में लगने की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा. इतना ही नहीं सरकार के इस कदम का लोगों को फायदा मिलना शुरू भी हो गया है.

 

राशन कार्ड पर बड़ा अपडेट 

दरअसल, उत्तराखंड (Uttarakhand) सरकार ने ऐलान किया है कि जुलाई 2022 के अंत तक सभी राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) के राशन कार्ड डिजिटल हो जाएंगे. डिजिटल राशन कार्ड (Digital ration Card) जुलाई के अंत तक पूरे प्रदेश में सभी को वितरित कर दिए जाएंगे. इस कार्ड से लाभर्थियों को कई तरह के फायदे होंगे.

 

 

सभी को होगा बड़ा फायदा 

गौरतलब है कि राशन कार्ड को डिजिटल करने की योजना साल 2020 में शुरू की गई थी. लेकिन पिछले दो साल कोविड की वजह से योजना पूरी नहीं हो पाई, ऐसे में अब इस योजना को गति दी गई है. सरकार की तरफ से बताया गया है कि जुलाई 2022 के अंत तक सभी को डिजिटल राशन कार्ड दे दिया जाएगा. आपको बता दें कि मई 2022 तक प्रदेश में 12 लाख 58 हजार 544 राशन कार्ड धारकों को डिजिटल राशन कार्ड वितरित किए जा चुके हैं.


जानिए क्या है डिजिटल राशन कार्ड
स्मार्ट राशन कार्ड फटने, गलने जैसी समस्याओं से निजात दिलाएगा. इसे कैरी तो आसान होगा ही इसके अलावा राशन कार्ड का यूनिक नम्बर पूरे देश में एक ही उपभोक्ता का होगा. इतना ही नहीं डिजिटली तौर पर स्मार्ट कार्ड के इस यूनिक नम्बर से उपभोक्ता अपने राशन की पूरी डिटेल्स भी आसानी से ले सकेंगे. इससे लाभार्थी ये अपडेट भी ले सकेंगे कि उन्होंने कब-कब और कितना राशन लिया है. 

 

 

एटीएम से न‍िकाल सकेंगे राशन 
राज्‍य की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि अब पात्रों को अब दुकानों का चक्‍कर नहीं लगाना होगा. उन्होंने कहा कि व‍िभाग इस योजना को आसान बनाने के लिए नई योजना काम कर रहा है. जल्‍द ही इसे पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर कुछ ज‍िलों में शुरू क‍िया जाएगा. कैब‍िनेट म‍िन‍िस्‍टर रेखा आर्य ने कहा कि जैसे कोई भी व्यक्ति जरूरत पड़ने पर एटीएम से पैसे निकालते हैं, उसी तरह अब पात्र लोग अनाज ले सकेंगे.