home page

Ration Card: फ्री में राशन लेने वालों की हुई मौज, सरकार ने कर दी बड़ी घोषणा

कोरोना काल की महामारी और गरीबों की मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने गरीबों में मुफ्त राशन बांटने का बड़ा फैसला लिया था।
 | 
Ration Card: फ्री में राशन लेने वालों की हुई मौज, सरकार ने कर दी बड़ी घोषणा

HR Breaking News : नई दिल्ली: इस फैसले के चलते कई गरीबों ने तो लाभ उठाया ही लेकिन उनके साथ साथ ही कई ऐसे लोगों ने भी इसका फायदा उठाया था जो आर्थिक रूप से सक्षम थे।

इस राशन वितरण के दौरान कई ऐसे लोग थे जो इस योजना के तहत लाभार्थी नहीं थे और इस योजना के अपात्र थे लेकिन फिर भी उन्होंने गरीबों के हिस्से का राशन खाया था।


अब नहीं होगी वसूली


इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ऐलान किया था कि वह इन अपात्र लोगों से राशन की वसूली करेगी। लेकिन हाल ही में सरकार ने एक और घोषणा की है जिस में उन्होंने बताया है कि वह अब कोई भी राशन की वसूली नहीं करेंगे। यह खबर सुनते ही सभी अपात्र व्यक्तियों जिन्होंने इस योजना के तहत राशन का लाभ उठाया था और गरीबों का हक मारा था, अब बेहद खुश हैं।

Ration Vasuli: सरकार ने अपात्रों से राशन वसूली के बारे में किया यह ऐलान


सरकार के इस बड़े फैसले से सभी लोग चौंक गए हैं। आपूर्ति विभाग के राशन की वसूली ना करने के फैसले से सभी चौंक गए हैं वहीं अपात्र राशन कार्ड धारकों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

पहले वसूली का आदेश देने के बाद अपात्र राशन कार्ड सरेंडर करने वालों की एक लंबी कतार लग गई थी। जिसके बाद से आपूर्ति विभाग ने राशन वसूली ना करने का यह बड़ा फैसला लिया है।

Ration Vasuli: सरकार ने अपात्रों से राशन वसूली के बारे में किया यह ऐलान


राशन कार्ड की पात्रता के जानिए नियम

  • उत्तर प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य।
  • परिवार का संचालन करने वाली मुखिया एक महिला हो।
  • परिवार की मासिक आय 15,000 रुपये से कम हो।
  • अगर पुरुष मुखिया है तो जो असाध्य रोग से ग्रसित हो या जिसकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो और परिवार चला रहा हो और पारिवारिक मासिक आय 15,000 रुपये से अधिक न हो।
  • घर की महिला मुखिया की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो।
  • वैसा परिवार जिसके पास सिंचित भूमि 2 हेक्टेयर से कम हो।