home page

Retirement Pension Scheme रिटायरमेंट के बाद भी हर महीनें मिलेगी 50 हजार रुपए पेंशन, ऐसे करें निवेश

अगर आप भी रिटायरमेंट (Retirement ) के बाद मिलने वाली पेंशन (pension) को लेकर परेशान है तो घबराए नहीं नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) के तहत रिटायरमेंट के बाद भी आपको हर महीने 50 हजार रुपए की पेंशन मिलेगी। आइए जानते है निवेश करने का सही तरीका
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,यदि आप भी फ्यूचर प्लानिंग के बारे में सोचते हैं तो आपके लिए नेशनल पेंशन सिस्टम सबसे बेहतरीन विकल्प है। एनपीएस एक ऐसा ऑप्शन है जिसके जरिये आप एक बड़े रिटायरमेंट फंड के साथ-साथ मंथली पेंशन का भी इंतजाम कर सकते हैं। एनपीएस दीर्घ अवधि का निवेश है और इसके फायदे भी काफी लंबे वक्त बाद मिलते है। इसके साथ ही निवेशक पेंशन का हकदार भी हो जाता है। ध्यान दें मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि पर टैक्स नहीं लगता है।


एक रिपोर्ट के अनुसार एनपीएस में 40 फीसदी एनयूटी लेना जरूरी है। नए नियम के अनुसार कोई भी निवेशक मैच्योरिटी पर पूरे फंड की निकासी नहीं कर सकता। फंड के 40 फीसदी से एनयूटी खरीदना जरूरी है। इसी एनयूटी से रिटायरमेंट के बाद निवेशकों को पेंशन दी जाती है। वही बचे हुए 60 फीसदी फंड को निवेशक कभी भी withdraw कर सकता है। जितना ज्यादा एनयूटी होगा मासिक पेंशन भी उतनी ज्यादा होगी।

 

कैसे पाएं 50000 रूपये मासिक पेंशन?
यदि आप NPS के जरिए 50000 रूपये मासिक पेंशन बनाना चाहते हैं तो 40 फ़ीसदी एन्‍युटी नियम के हिसाब से जरूरी फंड की गणना करनी होगी। अगर आप एन्‍युटी परचेस के लिए कुल फंड का 40 फ़ीसदी ही खर्च करते हैं तो आपको 6 फीसदी annuity rate पर 2.5 करोड़ के NPS Fund की आवश्यकता होगी। इसमें से एक करोड़ रुपए से एन्‍युटी खरीदी जाएगी। यह एन्‍युटी 6 फीसदी की दर से सालाना 600000 रूपये या फिर 50000 रूपये की मासिक पेंशन का इंतजाम करेगी। बाकी बचे हुए डेढ़ करोड़ रुपए के फंड को आप एकमुश्त निकाल सकते हैं और आपको इस पर टैक्स भी नहीं देना होगा। ध्यान दें जितनी आपकी एन्‍युटी होगी उसी हिसाब से आपकी पेंशन मिलेगी।


ऐसे बनेगा 2.5 करोड़ का फंड
50000 रूपये मासिक पेंशन के लिए 40 फ़ीसदी यूनिटी परचेज के लिए 2.5 करोड रुपए का फंड होना जरूरी है। यदि आप 25 साल की उम्र में निवेश शुरू करते हैं तो 2.5 करोड़ का फंड बनाने के लिए आपको अगले 35 सालों तक हर महीने 7000 से 9000 रूपये निवेश करने होंगे। यदि रिटर्न 9.10 फीसद रहता है तो तो आपको 2.5 करोड़ रूपये का फंड मिलेगा।