home page

Salary : कर्मचारियों के हो गए वारे-न्यारे, आएगी इतनी बढ़कर सैलरी

Dearness Allowance/7th Pay Commission: जल्द केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार जल्द खुशखबरी देने वाली है। सरकार कुछ ही दिनों में कर्मचारियों (7th Pay Commission) के डीए (DA) में बढ़ोतरी करने जा रही है। पढ़ें पूरी डिटेल्स...
 | 
कर्मचारियों के हो गए वारे-न्यारे, आएगी इतनी बढ़कर सैलरी

HR Breaking News, New Delhi: केंद्र सरकार (Central Government)  जल्द ही अपने लाखों कर्मचारियों (Government Employee) को खुशखबरी देने जा रही है। जानकारी के मुताबिक अगले महीने सरकारी कर्मचारियों (7th Pay Commission) के डीए (DA) में बढ़ोतरी होने जा रही है साथ ही कहा जा रहा है कि सरकार 18 महीने के बकाया डीए का भी भुगतान करना होता है। सरकारी कर्मचारियों को जनवरी 2020 से जून 2021 तक के डीए का पैसा अभी तक नहीं मिला है।

ये भी देखें : कर्मचारियों को सरकार का बड़ा गिफ्ट, 3 बार बढ़ेगी सैलरी

सरकार ने कोविड की वजह से डीए (7th Pay Commission) का भुगतान होल्ड किया जा चुका है। अगर सरकार अगले महीने बकाया डीए के साथ भत्ते में इजाफा करती है, तो सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले होना शुरू हो जाएगी।

फिलहाल 34 फीसदी महंगाई भत्ते का भुगतान सरकार द्वारा किया जा रहा है। AICPI इंडेक्स के आंकड़े संकेत मिल गया है कि इस बार डीए में 4-5 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो चुकी है। हालांकि, अभी तक सरकार ने इस पर कुछ भी नहीं कहा है. मई और जून AICPI इंडेक्स के आंकड़े अभी आना बाकी हो गया है।

उम्मीद जताई गई है कि इस आंकड़े के आने बाद ही सरकरा डीए की बढ़ोतरी (7th Pay Commission) पर किसी भी तरह का फैसला होने जा रहा है। अभी तक लोग महंगाई की रफ्तार देखकर डीए में बढ़ोतरी के आंकड़े का अनुमान लगाया गया है।

और देखिए : अब कर्मचारियों को मिलेगी 365 दिन की छुट्टी और पूरी सैलरी, जानिए नया नियम


कैसे तय किया जाता है डीए

कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी में AICPI के आंकड़ों के आधार पर किया जा रहा है। 2022 में AICPI के आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी होने जा रही है। अप्रैल में AICPI इंडेक्स 127.7 अंक पर पहुंच गया है। अगर ये आंकड़ा मई और जून में 129 के पार चलाया जा रहा है। तो तय है कि सरकारी कर्मचारियों का डीए 4-5 फीसदी तक बढ़ने जा रहा है। लगातार बढ़ती महंगाई की वजह से ही सरकार ने मार्च में डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई थी।