home page

Savings Account Interest Rates: अब ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में जमा पैसे पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

बचत खाता एक बुनियादी खाता है जो आपको अपना पैसा बैंक में जमा करने की अनुमति देता है। इसके जरिए आप अपना पैसा सुरक्षित रखते हैं और जब भी जरूरत होती है, उसे निकाल सकते हैं। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- बचत खाता (Saving Account) एक बुनियादी खाता है जो आपको अपना पैसा बैंक में जमा करने की अनुमति देता है। इसके जरिए आप अपना पैसा सुरक्षित रखते हैं और जब भी जरूरत होती है, उसे निकाल सकते हैं। आमतौर पर बचत खाते पर मिलने वाला ब्याज बहुत कम होता है, लेकिन अगस्त की शुरुआत में आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने अब कुछ बैंकों ने बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज को भी बढ़ा दिया है।

बंधन बैंक-


RBI द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बंधन बैंक (Bandhan Bank) ने अपने सेविंग अकाउंट (Bandhan Bank Saving Account) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। बंधन बैंक की वेबसाइट के अनुसार, नई ब्याज दरें 22 अगस्त, 2022 से लागू हो गई हैं। 1 लाख रुपये से अधिक और 10 लाख रुपये तक की जमा राशि के लिए बंधन बैंक ने ब्याज की दर 1 प्रतिशत बढ़ाकर 6 प्रतिशत कर दिया है। पहले बैंक इस जमा पर 5 फीसद का ब्याज दे रहा था। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 1 लाख रुपये तक की जमा राशि पर 3 फीसद प्रतिवर्ष का ब्याज दिया जाएगा। 1 लाख रुपये से अधिक 10 लाख रुपये तक की राशि पर 6 प्रतिशत और 10 लाख रुपये से अधिक और 2 करोड़ रुपये से अधिक की जमा पर 6.25 प्रतशत ब्याज दिया जाएगा।

फेडरल बैंक सेविंग अकांउट-


फेडरल बैंक ने बचत खाते (Federal Bank Savings Account) की ब्याज दरों में वृद्धि की घोषणा की है जो 17 अगस्त, 2022 से प्रभावी हो चुकी है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 5 करोड़ रुपये से कम बचत खाते वाले ग्राहकों को अब 2.40 फीसद ब्याज मिलेगा।

उज्जीवन बचत खाता-


उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) ने अपने बचत खाते की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, संशोधित दरें 9 अगस्त से प्रभावी हो चुकी हैं। बैंक वर्तमान में 1 लाख तक के बचत खाते की शेष राशि पर 3.50 फीसद की ब्याज दर और 1 लाख से अधिक 5 लाख तक के बचत खाते की शेष राशि पर 6.00 प्रतिशत ब्याज की पेशकश कर रहा है।

इंडसइंड बैंक सेविंग अकाउंट-


निजी क्षेत्र के बैंक इंडसइंड (IndusInd Bank) अपने बचत खातों (IndusInd Bank savings account) पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, नई दरें 10 अगस्त, 2022 से लागू हो चुकी हैं। बैंक एक लाख रुपये तक की राशि पर 3.50 फीसद, एक लाख से अधिक और 10 लाख से कम की रकम पर 3.50 प्रतिशत, 10 लाख रुपये से अधिक और एक करोड़ रुपये तक के डेली बैलेंस पर 4.5 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है।

इंडियन ओवरसीज बैंक बचत खाते की ब्याज दरें-


इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas bank) ने भी अपने बचत खातों पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। अगर आपके खाते में 25 लाख रुपये तक की राशि है तो इस पर बैंक 2.75 प्रतिशत ब्याज देगा।

डीसीबी सेविंग अकाउंट-


डीसीबी की आधिकारिक वेबसाइट बताती है कि नई ब्याज दरें 22 अगस्त, 2022 से प्रभावी हैं। इस बैंक में जमा पैसे पर सेविंग अकाउंट (DCB Savings account) होल्डर 7 फीसद तक ब्याज हासिल कर सकते हैं।