home page

Solar City Car : पेट्रोल-डीजल की टेंशन खत्म, मार्केट में आ गई धूप से चार्ज होने वाली electric car

SQUAD Solar City : अगर आप भी नई कार लेने की योजना बना रहे हैं तो ये आपके लिए सुनहरा मौका है। ये एक अनोखी कार है जो धूप में चार्ज होती है। 
 | 
Solar City Car : पेट्रोल-डीजल की टेंशन खत्म, मार्केट में आ गई धूप से चार्ज होने वाली electric car

HR Breaking News (ब्यूरो) : भारतीय कार बाजार ईवी की दौड़ में काफी पीछे चल रहा है, और इसी के चलते ब्रिकी के लिए देश में कुछ चुनिंदा कारें ही उपलब्ध हैं। वहीं अन्य देशों में ईवी का चलन इस स्तर पर पहुंच गया है, कि अपने आप चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक कारों को पेश किया जा रहा है। दरसअल, नीदरलैंड की डच मोबिलिटी स्टार्ट-अप स्क्वाड मोबिलिटी ने एक 2-सीटर कॉम्पैक्ट सिटी कार को पेश किया है, इस कार की खासियत यह है, कि यह सौर ऊर्जा से खुद को चार्ज करती है। वहीं इस कार का नाम जिसे SQUAD Solar City कार रखा गया है।

ये भी पढ़ें : 1 साल में आपको करोड़पति बना देगा ये कम निवेश वाला बिजनेस

सोलर पैनल से होगी अपने आप चार्ज


इस मिनी 2-सीटर कार को फिलहाल सिर्फ पेश किया गया है, और इसके ब्रिकी पर 2023 में जानें की संभावना है, जिसकी कीमत € 6250 के यानी तकरीबन 5 लाख होगी। इस Solar City car के छत पर सौर पैनल दिए गए हैं, जो धूप के दिनों में 20 किमी तक की सीमा प्रदान करता है। हालांकि, हमेशा दिन एक जैसे नहीं होते हैं, तो धूप ना होने पर इसमें लगा पोर्टेबल बैटरी पैक इसे 100 किमी की रेंज दे सकता है। सोलर सिटी कार बाहर से भले ही मिनी कार जैसी दिख रही है, लेकिन यह अंदर से विशाल कैबिन प्रदान करती है।

ये भी पढ़ें : किरयाणा स्टोर को बनाया करोड़ों का ब्रांड, जानिए पंसारी की कहानी

दो लोगों के लिए बढ़िया स्पेस

कंपनी द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार इसमें दो लोगों के बैठने के साथ-साथ सामान के लिए भी पर्याप्त जगह उपलब्ध है। इसके अलावा बाहर के बेहतर व्यू के लिए बड़ी खिड़कियां, आपके बैग या लैपटॉप के लिए जगह के साथ एक सुव्यवस्थित डैशबोर्ड, कप होल्डर, एक फोन होल्डर और एक यूएसबी चार्जर सहित इसे सभी सुविधाओं से लैस किया गया है।


2019 में हुई शुरुआत
कुल मिलाकर स्क्वाड सोलर सिटी कारों और दोपहिया वाहनों के बीच की खाई को पाटता है। SQUAD सोलर सिटी कार को मूल रूप से 2019 में एक कॉन्सेप्ट के तौर पर दिखाया गया था। वहीं बीते साल जुलाई में कंपनी ने प्री-ऑर्डर जारी रखते हुए इसके प्रोडक्शन वर्जन का टीजर जारी किया और स्क्वाड ने आधिकारिक तौर पर अपनी सोलर सिटी कार पेश की है, जिसकी डीलीवरी 2023 में शुरू होंगी।