home page

Taj Mahal : ताज महल को मिल गया नोटिस, कई सालों से नहीं भरा टैक्स, करोड़ों रूपए है बकाया

दुनिया के 7 अजूबों में शामिल और देश के सबसे बड़े पर्यटन स्थल ताज महल को सरकार की तरफ से टैक्स न भरने के लिए नोटिस मिला है।  नोटिस के अनुसार ताज महल पर करोड़ों रूपए टैक्स बकाया है।  आइये जानते हैं पूरी खबर 

 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : दुनिया के लोकप्रिय पर्यटन और धरोहर स्थल ताजमहल को आगरा नगर निगम की ओर से एक करोड़ रुपए के प्रॉपर्टी टैक्स और पानी के बिल का नोटिस जारी किया गया है। यह पहली बार है जब तीन शताब्दी से अधिक के इतिहास में इस विरासत स्थल को संपत्ति कर और जल कर का नोटिस मिला है।

ASI के अधिकारियों के मुताबिक, जल कर और एक संपत्ति कर के लिए नोटिस जारी किया गया है। ASI को करीब 1.40 लाख रुपये और एक करोड़ रुपये संपत्ति और जल कर के रूप में देने को कहा गया है। एक अन्य धरोहर एतमाद-उद-दौला को भी संपत्ति और जल कर नोटिस जारी किया गया है।

15 दिन का मिला समय
ASI को अगले 15 दिनों के भीतर किसी भी बकाया कर्ज का भुगतान करने का निर्देश दिया गया है। अन्यथा, अगर समय पर कर का भुगतान नहीं किया गया तो ताजमहल को संलग्न कर दिया जाएगा। नोटिस में उन पूर्व कर दायित्वों के लिए ब्याज भी शामिल है जिनका भुगतान नहीं किया गया था।

क्या पता गलती से भेजा गया हो?
मीडिया आउटलेट्स से बात करते हुए, ASI अधीक्षण पुरातत्वविद राज कुमार पटेल ने कहा, ‘संपत्ति कर स्मारकों पर लागू नहीं है। हम पानी के लिए करों का भुगतान करने के लिए भी उत्तरदायी नहीं हैं क्योंकि इसका कोई व्यावसायिक उपयोग नहीं है। परिसर के भीतर हरियाली बनाए रखने के लिए पानी का उपयोग किया जाता है। ताजमहल के लिए पहली बार पानी और प्रॉपर्टी टैक्स से जुड़े नोटिस मिले हैं। यह गलती से भी भेजा जा सकता होगा।’

सफेद संगमरमर का एक मकबरा, ताजमहल 1631 और 1648 के बीच पत्नी मुमताज की याद में आगरा में यमुना के तट पर मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा बनवाया गया था। यह खास कृति UNESCO विरासत स्थल है। अंतरराष्ट्रीय निकाय ने 1982 में इसे एक विरासत स्थल घोषित किया। दुनिया के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक, हर साल विभिन्न देशों के 1 लाख से अधिक लोग ताजमहल देखने आते हैं।