home page

पीएफ कर्मचारियों की चमकी किस्मत, सरकार इस तारीख को खाते में डालेगी 48,000 हजार

सरकारी या प्राइवेट नौकरी करते हुए अगर आपका पीएफ (PF) कट रहा है तो फिर यह खबर बड़े ही काम की है। सरकार पीएफ  (PF) कर्मचारियों को ब्याज देने पर मंजूरी दे चुकी है।
 | 
 पीएफ कर्मचारियों की चमकी किस्मत, सरकार इस तारीख को खाते में डालेगी 48,000 हजार

HR BREAKING NEWS :नई दिल्लीः  पीएफ  (PF) कर्मचारियों के खाते में अब जल्द ही ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

माना जा रहा है कि पीएफ  (PF) 30 जून तक खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा, जिसे लेकर कर्मचारियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। केंद्र सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो अभी ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है।


सरकार खाते में दे रही इतने फीसदी ब्याज


केंद्र सरकार ने पीएफ  (PF) कर्मचारियों को 8.1 फीसदी ब्याज देने का ऐलान किया है, जो 40 साल में सबसे कम है। इससे पहले वित्तीय साल 2020-21 में 8.5 फीसदी ब्याज देने का ऐलान किया था।

PF धारकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब मिलने रहा है ज्यादा ब्याज

इस हिसाब से अगर आपके खाते में 6 लाख रुपये पड़े हैं तो करीब 48,000 रुपये का ब्याज ट्रांसफर किया जाएगा। 40 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि इतना कम ब्याज दिया जा रहा है। इससे पीएफ  (PF) कर्मचारियों की आस को झटके के तौर पर भी माना जा रहा है।


यूं चेक करें पीएफ का पैसा


पीएफ  (PF) कर्मचारी इससे पहले अपने पीएफ  (PF) अकाउंट का स्टेटस आसानी से देख सकते हैं। अगर आप अपने PF Account का बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो आसानी से नीचे दिए स्टेप्स का अनुसरण कर देख सकते हैं।

PF धारकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब मिलने रहा है ज्यादा ब्याज


पीएफ  (PF) अकाउंट से जो नंबर लिंक है उस रजिस्टर नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड-कॉल से कर सकते हैं। इसके तुरंत बाद आपको आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक मैसेज प्राप्त होगा, जिसमें PF बैलेंस की जानकारी मिलेगी।


SMS से भी देख सकते हैं अपना पैसा


इसके अलावे आप SMS के जरिए भी अपने पीएफ  (PF) खाते का पैसा देख सकते हैं। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर EPFO के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए। ईपीएफओ में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN भेजना होगा है।

PF धारकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब मिलने रहा है ज्यादा ब्याज


LAN का मतलब आपकी भाषा से हैं। अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखना होगा। इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना है। हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना पड़ता है।