home page

एक मई से बदल जाएगा LPG सिलेंडर से जुड़ा नियम, जानिये आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर

एक मई से कई चीजों में बदलाव होने जा रहा है। इस खबर में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

 | 
Rules related to LPG cylinders will change from May 1

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो) : मई के शुरुआत में ही कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। महंगाई की मार महीने के पहले तारीख से पड़ने वाली है। साथ ही बैंक (BANK) भी बंद रहेंगे। रोज मर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली LPG Cylinder की कीमतों में काफी उछाल देखा से सकता है। साथ ही अन्य बदलाव भी देखे जा सकते हैं।

ये भी जानें RBI ने गोल्ड लोन कंपनी को दिया तगड़ा झटका, 17 लाख का लगाया जुर्माना


सिलेंडर के कीमतों में तेजी


मई के पहले सप्ताह में ही कंपनियां सिलेंडर (lpg cylinder) की कीमतों में इजाफा कर सकती है। मालूम हो कि घरेलू गैस की कीमतों में भारी उछाल होने की संभावना जताई जा रही है। पिछली बार की बात करें तो गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये का इजाफा देखा गया था। 


वहीं महीने (may) के शुरुआत में ही 1 से 4 मई तक बैंक बंद रहेगा। यह छुट्टियां राज्य अपने हिसाब से तय करेगी यानी छुट्टियां राज्यों के हिसाब से होगी। इसमें ईद आदि की छुट्टियां को शामिल किया गया है। ऐसे में 4 दिन बैंक (BANK) के कार्य बाधित रहेंग। इन चार दिनों में एक दिन रविवार को लेकर भी बंद रहेगा। इस महीने कुल 11 छुट्टियां है, जिसमे शनिवार और रविवार शामिल है।

ये भी जानें RBI ने गोल्ड लोन कंपनी को दिया तगड़ा झटका, 17 लाख का लगाया जुर्माना


IPO में UPI पेमेंट लिमिट में बदलाव


एक मई से रिटेल निवेशकों के लिए UPI भुगतान (Payment) की सीमा बढ़ाई जाएगी। सेबी (SEBI) के नए नियमों के मुताबिक 1 मई से किसी कंपनी के आईपीओ (IPO) में निवेश करने के लिए आप UPI के जरिए पेमेंट करते हुए 5 लाख रुपये तक की बोली लगा सकते हैं। 


अभी यह सीमा 2 लाख रुपये है। 1 मई के बाद सभी IPO के लिए नए नियम मान्य होंगे। सेबी ने नवंबर 2018 में ही आईपीओ में निवेश के लिए यूपीआई के भुगतान की अनुमति दी थी, जो 1 जुलाई 2019 से प्रभावी है।