home page

FD - फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज में अच्छी खासी बढ़ोतरी, एक्सपर्ट ने बताया निवेश का सही समय है या नहीं

Bank Fixed Deposit : भारतीय रिजर्व बैंक लगातार रेपो रेट में बढ़ोतरी करती जा रही है, जिसके बाद यह बढ़कर 5.90 फीसदी पर पहुंच गया है. रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट दरों में बढ़ोतरी कर रही है. निचे खबर में जानिए एक्सपर्ट के द्वारा निवेश का यह समय सही है या नहीं। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में लगातार की गई बढ़ोतरी के बाद कई बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की हैं. एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड, आईडीबीआई बैंक उन उधारदाताओं में से हैं जिन्होंने हाल ही में सावधि जमा पर ब्याज बढ़ाया है. छोटे और नए निजी बैंक भी आम जनता के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों को आकर्षक दरों की पेशकश कर रहे हैं.

बता दें, अगस्त माह में, केंद्रीय बैंक ने रेपो दरों में 50 आधार अंकों की वृद्धि करके 5.4 फीसदी कर दिया था. इस माह में सीपीसी की बैठक के बाद आरबीआई ने महंगाई पर काबू करने के लिए फिर से रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जिसके बाद रेपो रेट बढ़कर 5.90 फीसदी पर पहुंच गया है. लेकिन मंहगाई के आंकड़े फिर से बढ़कर आए हैं. इसकी वजह से फिर से इस बात की संभावना जताई जा रही है कि आने वाले समय में रेपो रेट में और बढ़ोतरी की जा सकती है. जिसके बाद ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की जाएंगी. 

क्या FD में निवेश करने के लिए यह अच्छा समय है?


जानकारों का कहना है कि निवेशक सावधि जमा में अपने निवेश पर रोक लगा सकते हैं. इस बात की संभावना बढ़ती जा रही है कि आने वाले समय में ब्याज दरों में और बढ़ोतरी की जा सकती है. वे अपने कॉल में सही हो सकते हैं लेकिन तरल स्थिति को देखते हुए कोई कभी नहीं जान सकता है. लेकिन, आगे के बारे में अनुमान लगाना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में निवेश अभी से शुरू किया जा सकता है.

FD ब्याज़ दर कैलकुलेटर-


आप अपनी जमा राशि पर जो ब्याज कमा सकते हैं, वह कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें निवेश की गई राशि, कार्यकाल, ब्याज दर, ब्याज गणना आवृत्ति और कराधान शामिल हैं। आप FD कैलकुलेटर का उपयोग करके अपने निवेश पर रिटर्न की गणना कर सकते हैं.

एसबीआई एफडी दरें-


2.90% से 5.65% (सामान्य के लिए)

3.40% से 6.45% (वरिष्ठ नागरिकों के लिए)

एचडीएफसी बैंक एफडी दरें-


2.75% से 6.10% (सामान्य के लिए)

3.25% से 6.60% (वरिष्ठ नागरिकों के लिए)

आईसीआईसीआई बैंक एफडी दरें-


2.75% से 6.10% (सामान्य के लिए)

3.25% से 6.60% (वरिष्ठ नागरिकों के लिए)

आईडीबीआई बैंक एफडी दरें-


2.70% से 5.75% (सामान्य के लिए)

3.20% से 6.50% (वरिष्ठ नागरिकों के लिए)

कोटक महिंद्रा बैंक FD दरें-


2.50% से 5.90% (सामान्य के लिए)

3.00% से 6.40% (वरिष्ठ नागरिकों के लिए)