home page

ऑटो रिक्शा और Taxi के किराये में हुई जबरदस्त बढ़ौतरी, चेक कीजिए नई रेट लिस्ट

Taxi and auto fare increased today : अब ऑटो (AUTO) और टैक्सी (CAB) का इस्तेमाल करने वालों की जेब पर तगड़ा असर पड़ने वाला है। AUTO - CAB किराये (fare) में इजाफा कर दिया गया है। किराया में किया गया ये इजाफा अब तक का सबसे ज्यादा है। बढती महंगाई (Dearness) के बीच लोगों को एक और झटका लगने जा रहा है।

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। अगर आप ऑटो और टैक्सी का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर जरूर जान लीजिए।  महंगाई (Dearness) की तपीश से झुलस रही जनता की जेब पर सीधा असर पड़ने जा रहा है। DELHI और NCR में अब जल्द ही ऑटो और टैक्सियों के किराए (auto taxi fare) में जबरदस्त वृद्धि होने वाली है। सीएनजी (CNG) के बढते रेट के चलते दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कीमतें की समीक्षा के लिए जो समिति बनाई थी अब उसने अपनी रिपोर्ट (Report) सौंप दी है। इस समिति ने ऑटो (auto fare) के किराए में बढ़ोत्तरी की सिफारिश कर दी है।

ये भी जानिये : अब ट्रेनों में ये स्पेशल सीट मिलेगी, फायदे जान हो जाएंगे खुश

लोगों पर पड़ेगा सीधा असर


किराये में बढौतरी दिल्ली के करीब 97 हजार Auto Drivers को राहत तो देगा। परंतु इसकी सबसे ज्यादा मार सफर करने वाले निम्न और मध्यम वर्ग पर पड़ने जा रही है। वहीं लोग मान रहे हैं कि DELHI में ज्यादातर ऑटो वाले मीटर से तो चलते नहीं हैं ऐसे में कागज पर दिख रही बढ़ोत्तरी वास्तव में और भी ज्यादा हो सकती है।

 

किराये में बढौतरी के लिए हो रही थी हड़ताल


DELHI की ऑटो टैक्सी यूनियनें (auto taxi unions) पिछले 2 माह से जारी CNG की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी के चलते बार बार हड़ताल कर रही थी। इसे देखते हुए अब उन्हें राहत मिलती नजर आ रही है। परंतु किराये में एक रुपये की मामली वृद्धि से लंबी दूरी के यात्रियों को तगड़ा झटका देगी। Noida-Gurugram से दिल्ली का सफर करने वालों की जेब का खर्च 30 से 70 रुपये तक बढने वाला है। 

यह भी पढ़ें हरियाणा के इस शहर से मुंबई तक चलेगी समर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन, चेक करें शेड्यूल


जानिये कितना बढा टैक्सी का किराया


DELHI सरकार की प्राइज रिवाइज कमेटी ने एक ओर जहां Auto rickshaw के लिए एक रुपए प्रति किमी की वृद्धि की सिफारिश की वहीं साथ्ट ही टैक्सी का किराया 60 फीसदी तक बढ़ेगा। दूसरी ओर ये भी माना जा रहा है कि कीमतों में वृद्धि अभी और भी हो सकती है। CNG की कीमतों में बढ़ौतरी के बीच दिल्ली में ऑटो वाले (uto rickshaw)  किराये में बढ़ोतरी की मांग लंबे समय से करते आ रहे थे।

10.5 रुपये प्रति किलोमीटर लगेगा किराया


AUTO के किराये में पिछली बार 2019 में वृद्धि की गई थी। उस समय पहले 2 KM के लिए 25 रुपए की बजाए मीटर डाउन करने पर 1.5 km के लिए बेस किराया 25 रुपए किया था। इसके बाद के प्रत्येक KM के लिए किराया 8 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 9.5 रुपऐ प्रति किलोमीटर (per kilometer) कर दिया गया था। वहीं अब किराया 10.5 रुपये प्रति किलोमीटर होने वाला है।

सीएनजी (CNG) की कीमतों में हुई 15 रुपये की बढौतरी


NCR और  DELHI में ऑटो चलाने वाले विजय कुमार बताते हैं कि CNG की कीमतों के कारण DELHI में ऑटो (auto rickshaw) चलाना मुश्किल हो गया है। CNG की कीमतों में बीते एक महीने में 15 रुपये की भयंकर वृद्धि की गई है।

आखिरी बार ऑटो का किराया (auto rickshaw hire) 2019 में तय हुआ था तब सीएनजी (CNG) के दाम 44 रुपए थे जो अब 75 के पार हो गए हैं। वहीं मजेदार बात ये है कि पिछले महीने 20 अप्रैल को जब कमेटी बनी थी तब cng की कीमत 71.61 (रुपये प्रति किलो ) थी। वीरवार को सीएनजी की कीमत (price of cng) 75.61 Rs per kg थी इसलिए सीएनजी की कीमत को देखते हुए किराये में कम से कम दो से तीन रुपये प्रति किलोमीटर का इजाफा होना चाहिए।