home page

RBI के इस फैसले से महंगी हो जाएगी आपके Loan की EMI, जाने कितना पड़ेगा असर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के इस फैसले का असर आम आदमी पर सीधा होता नजर आ रहा है। बतां दे कि रेपो रेट (Repo Rate Hike) में बढ़ोतरी के इस फैसले के बाद सरकारी और प्राइवेट बैंक सहित हाउसिंग फाइनैस कंपनियां ब्याज दरों में वृद्धि करती नजर आ रही है। जिसका सीधा असर ईएमआई (EMI) पर पड़ता दिखाई दे रहा है।
 
 | 
RBI के इस फैसले से महंगी हो जाएगी आपके Loan की EMI, जाने कितना पड़ेगा असर

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, HDFC Hikes Home Loan Rate: आरबीआई के रेपो रेट में लगातार तीसरी दफा बढ़ोतरी करने के बाद देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनैंस कंपनी एचडीएफसी ने होम लोन महंगा कर दिया है. जिसका बड़ा खामियाजा उन लोगों को ज्यादा उठाना होगा जो पहले से ज्यादा होम लोन की ईएमआई का भुगतान करना होगा.

एचडीएफसी ने मंगलवार 8 अगस्त 2022 को 25 बेसिस प्वाइंट होम लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. पिछले हफ्ते भी आरबीआई के मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले ही एचडीएफसी ने  25 बेसिस प्वाइंट ब्याज दरें बढ़ा दी थी. यानि आरबीआई ने 0.50 फीसदी जो रेपो रेट बढ़ाया उसका पूरा भार एचडीएफसी ने कस्टमर्स के ऊपर डाल दिया है. 

 

आइए आपको बताते हैं जिन लोगों का एचडीएफसी के साथ होम लोन चल रहा है उनकी ईएमआई कितनी बढ़ने वाली है. 

15 लाख रुपये का होम लोन 
मान लिजिए आपका 20 साल के लिए 15 लाख रुपये के होम लोन पर पहले 7.90 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से आपको 12,453 रुपये ईएमआई चुकाना पड़ रहा था. तो होम लोन पर ब्याज दरों में आधे फीसदी की बढ़ोतरी के बाद 8.40 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से आपको 12,923 रुपये ईएमआई देना होगा.यानि हर महीने 470 रुपये ज्यादा और पूरे साल में 5640 रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा. 

 

40 लाख रुपये का होम लोन 
अगर आपने 40 लाख रुपये का होम लोन 15 साल के लिए लिया हुआ है जिस पर फिलहाल 8.10 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से 38,457 रुपये ईएमआई चुकाना पड़ रहा था तो अब आपको 8.60 फीसदी ब्याज के हिसाब से आपको 39,624 रुपये ईएमआई चुकाना होगा. यानि हर महीने 1167 रुपये ज्यादा. और पूरे साल में जोड़ दें तो 14,004 रुपये ज्यादा ईएमआई देना होगा. 


50 लाख का होम लोन 
अगर 20 साल के लिए 50 लाख रुपये के होम लोन पर 8.25 फीसदी ब्याज पर के हिसाब से 42,603  रुपये ईएमआई चुकाना पड़ रहा था. लेकिन होम लोन के ब्याज दरों में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद होम लोन पर नया ब्याज दर बढ़कर 8.75 फीसदी हो जाएगा जिसके बाद 44,186 रुपये ईएमआई चुकाना होगा. यानि हर महीने 1583 रुपये ज्यादा ईएमआई का भुगतान करना होगा और एक साल में आपके बजट में 18996 रुपया का अतिरिक्त भार पड़ेगा.  

जानिए आप पर कितना पड़ेगा रेपा रेट बढ़ने का असर
आरबीआई ( RBI) ने रेपो रेट ( Repo Rate) में 1.40 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए 4.90 फीसदी से बढ़ाकर 5.40 फीसदी कर दिया है. आरबीआई के फैसले के बाद हाउसिंग फाइनैंस कंपनियों से लेकर बैंकों ने कर्ज महंगा करना शुरू कर दिया है. और महंगे कर्ज ( Costly Loan) का सबसे बड़ा खामियाजा उठाना पड़ेगा उन लोगों को जिन्होंने हाल के दिनों में बैंक या हाउसिंग फाइनैंस कंपनी ( Housing Finance Loan) से होम लोन ( Home Loan) लेकर अपने आशियाना खरीदा है. बहरहाल राहत की बात ये है कि आने वाले समय में महंगाई दर कम होने की उम्मीद की जा रही है. जिसके बाद ब्याज दर बढ़ने का सिलसिला थम सकता है और हो सकता है कि आने वाले दिनों में महंगे कर्ज से राहत भी मिले.