home page

इस सरकारी Bank ने दी ऐसी बड़ी सौगात, सुनकर खुशी से फूले नहीं समा रहे ग्राहक

FD Interest Rate Hike: अगर आपने बचत को सुरक्षित करने के लिए बैंकों में फिक्स डिपॉजिट  (fixed deposit)  करवा रखी है तो आपके लिए जरूरी खबर है. एक सरकारी सेक्टर (government sector) के बैंक ने FD पर ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया है, जिससे ग्राहक खुशी से झूम हैं. आइये जानते है इसकी पूरी डिटेल।

 | 
इस सरकारी Bank ने दी ऐसी बड़ी सौगात, सुनकर खुशी से फूले नहीं समा रहे ग्राहक

HR Breaking News : नई दिल्ली : सुरक्षित बचत के लिए बैंकों में फिक्स डिपॉजिट (fixed deposit) करवाना आज भी सबसे सुरक्षित माना जाता है. इसकी वजह (FD) पर मिलने बढ़िया ब्याज होता है, जिसकी वजह से लोग इसमें पैसा निवेश करने के लिए प्रेरित होते हैं.

अब बैंक में FD करवाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी सामने आई है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने फिक्स्ड डिपॉजिट्स (fixed deposit)  पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है.


Bank Of Baroda ने FD  पर ब्याज दरें बढ़ाईं


 भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल में रेपो रेट(repo rate) में बढ़ोतरी की है. इसके बाद से बैंकों ने भी अपनी ब्‍याज दरें बढ़ानी शुरू कर दी हैं. बैंक अब लोन पर ब्याज दरें बढ़ाने के साथ ही उनमें जमा धनराशियों पर ये दरें बढ़ा रहे हैं. यानी कि ब्याज दरें दरें बढ़ने से आपको कुछ नुकसान हो रहा है तो कुछ लाभ भी हो रहा है.

Fixed Deposit :FD वालों के लिए जरूरी खबर, ब्याज दरों में किया तगड़ा इजाफा

इसी कड़ी में अब सरकारी सेक्टर (government sector) के बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने भी एफडी (FD) पर मिलने वाले ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है. 


बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक अब 1 साल में पूरी होने वाली एफडी (FD) पर 5.30 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. जबकि 1 से 2 साल तक की FD पर पहले की तरह 5.45 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा. अगर 2 से 3 साल तक की FD की बात करें तो उस पर 5.50 प्रतिशत मिलेगा. जबकि 3 से 10 साल तक की अवधि वाली FD पर ब्याज दर 5.35 फीसदी से बढ़ाकर 5.50 फीसदी कर दी गई है. 

Fixed Deposit :FD वालों के लिए जरूरी खबर, ब्याज दरों में किया तगड़ा इजाफा


छोटी अवधि की जमा राशियों पर मिलेगा ज्यादा ब्याज(More interest will be available on short term deposits)


बैंक ने छोटी अवधि के एफडी (FD) पर भी ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया है. अब 7 से 45 दिनों में मैच्योर होने वाली FD की ब्याज दरें 2.80 फीसदी से बढ़ाकर 3.00 फीसदी कर दी गई हैं. वहीं 46 से 180 दिनों में पूरी होने वाली FD की ब्याज दरें 3.70 फीसदी से बढ़ाकर 4.00 फीसदी कर दी गई हैं. इसके अलावा 181 दिनों से 270 दिनों तक के फिक्स डिपॉजिट(fixed deposit)  पर बैंक अब 4.30 प्रतिशत के बजाय 4.65 फीसदी की दर से ब्याज देगा. वहीं 271 दिनों से 1 साल तक की अवधि वाली जमा राशियों पर भी 4.65 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा.


28 जुलाई से लागू हुई बढ़ी हुई ब्याज दरें(Increased interest rates from July 28)


बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के ऐलान के मुताबिक एफडी (FD) की बढ़ी हुई ब्याज दरें 28 जुलाई यानी गुरुवार से लागू हो गई हैं. बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम जमा वाली एफडी के लिए ये ब्याज दरें बढ़ाई हैं. बैंक की घोषणा के मुताबिक अब वह कॉमन पब्लिक (common public) के लिए 3 से 5.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन (senior citizens) के लिए 3.50 फीसदी से 6.50 फीसदी तक की ब्याज दरें दे रहा है.

Fixed Deposit :FD वालों के लिए जरूरी खबर, ब्याज दरों में किया तगड़ा इजाफा

बताते चलें कि बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) से पहले पंजाब एंड सिंध बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई, आईडीबीआई समेत समेत कई अन्य बैंक भी अपने एफडी की ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा कर चुके हैं.