home page

इस सरकारी Bank ने बढ़ाई ब्याज दरें, पड़ेगा आपकी जेब पर असर

PNB Hikes MCLR:अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के ग्राहक है तो आपके लिए जरूरी खबर है. PNB  ने अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है.RBI की मौद्रिक समीक्षा बैठक से पहले ही PNB  ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट(Marginal Cost of Lending Rate) में 10 बेसिस पॉइंट की वृद्धि कर दी है. नई दरें 1 अगस्त यानी आज से लागू हो गईं हैं.
 | 
इस सरकारी Bank ने बढ़ाई ब्याज दरें, पड़ेगा आपकी जेब पर असर

HR Breaking News (ब्यूरो)  बैंक ने अपने सभी अवधि के लोन की ब्याद दरों में बढ़ोतरी कर दी है.  बैंक ने MCLR में 10 बेसिस पॉइंट या 0.10 फीसदी की वृद्धि की है.

आपको बता दें कि बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) बढ़ाया है. दरअसल, MCLR लोन का ब्याज तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. नई दरें 1 अगस्त यानी आज से लागू हो गईं हैं. आइये चेक करते हैं नए रेट्स.


आरबीआई की है बैठक(RBI meeting) 


गौरतलब है कि इसी हफ्ते रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक होने वाली है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बैठक में रेपो रेट को फिर से बढ़ाया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो बैंक फिर से ब्याज दरों में वृद्धि करेंगे. पीएनबी द्वारा बढ़ाई गई नई ब्याज दरें आज यानी 1 अगस्त से लागू हो गई हैं.

PNB ने किया ऐसा बड़ा ऐलान, सुनकर ग्राहक खुशी से झूम उठे


ग्राहकों पर पड़ेगा सीधा असर (Direct impact on customers)

  • एमसीएलआर में बढ़ोतरी से नए और मौजूदा ग्राहकों पर असर पड़ेगा. इससे उनके लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी.
  •  अब बैंक ने ओवरनाइट लोन के लिए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट 6.90 फीसदी से बढ़कर 7.00 फीसदी कर दिया है.
  • एक महीने, तीन महीने और छह महीने के लिए दरें 0.10 फीसदी बढ़ाकर क्रमश: 7.05 फीसदी, 7.15 फीसदी और 7.35 फीसदी कर दी गईं हैं.
  • एक वर्ष वाले लोन के लिए एमसीएलआर सोमवार से 7.55 प्रतिशत से बढ़कर 7.65 प्रतिशत हो गया है. 
  • 3 साल वाले लोन के लिए एमसीएलआर 7.85 फीसदी से बढ़ाकर 7.95 फीसदी कर दिया गया है.

PNB ने किया ऐसा बड़ा ऐलान, सुनकर ग्राहक खुशी से झूम उठे

होम लोन पर भी बदलेगी ब्याज दर?(Will the interest rate on home loan also change)


बैंक के इस फैसले से मकान, वाहन व पर्सनल लोन और अधिक महंगे हो जाएंगे. लेकिन आपको बता दें कि मौजूदा होम लोन लेने वालों को ध्यान देना चाहिए कि ईएमआई को तभी संशोधित किया जाएगा जब उनके लोन की रीसेट डेट आएगी.

PNB ने किया ऐसा बड़ा ऐलान, सुनकर ग्राहक खुशी से झूम उठे

रीसेट तिथि आने पर बैंक मौजूदा  MCLR  के आधार पर उधारकर्ताओं के होम लोन पर ब्याज दर में वृद्धि या संशोधन करेगा. उदाहरण से समझें तो अगर किसी व्यक्ति का होम लोन  MCLR  पर है और उसकी रीसेट की तारीख सितंबर में है तो उसे सितंबर से बढ़ी हुई ईएमआई का भुगतान करना होगा.