home page

कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु में दो साल का इजाफा

कर्मचारियों (Employees) के लिए बड़ी खबर सामने आई है दरअसल उनके रिटायरमेंट एज (Retirement age) को 2 वर्ष के लिए बढ़ाया गया है।
 | 
कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु में दो साल का इजाफा

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  रिटायरमेंट एज बढ़ने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। एक तरफ जहां केंद्र सरकार द्वारा बार-बार कहा जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों के रिटायरमेंट आयु (Retirement age) को बढ़ाने का कोई इरादा नहीं है। वहीं दूसरी तरफ से C-Apt के कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति को बढ़ाने में अब नया विवाद उत्पन्न हो गया है।


रिपोर्टों के अनुसार, केरल सरकार के तहत स्वायत्त संस्थानों के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 58 से बढ़ाकर 60 कर दी गई है। हालांकि, ये रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है जब राज्य सरकार यह कह रही है कि पेंशन की आयु बढ़ाने की उसकी कोई योजना नहीं है। सैद्धांतिक तौर पर भी ऐसा फैसला सरकार नहीं लेती है। इसी प्रकार यदि ऐसा निर्णय लेना है तो उचित परामर्श से ही करना चाहिए।

Retirement Age कर्मचारियों की बढ़ेगी रिटायरमेंट की उम्र, पेंशन की राशि में होगी इतनी बढ़ोतरी


पता चला है कि सी-एपीटी के प्रबंध निदेशक की ओर से उच्च शिक्षा विभाग को लिखे पत्र के आलोक में पेंशन की उम्र बढ़ाई गई है, जिसके तहत निकाय की स्थापना की गई है। MD ने अपने पत्र में मौजूदा कर्मियों की सेवा दो साल और बढ़ाने की मांग की थी।

इस संबंध में आदेश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 31 मई को जारी किया गया था। साथ ही सी-एपीटी के 30 कर्मचारी जो इस वर्ष सेवानिवृत्त होने वाले थे, इस साल 30 मार्च को हुई सी-एपीटी की कार्यकारी समिति की बैठक में कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने के मामले पर चर्चा हुई थी।


यह सुझाव पहले C-Apt की कार्यकारिणी समिति के समक्ष आया लेकिन नीतिगत मामला होने के कारण इसे अनुशंसा के रूप में स्वयं सरकारी विभाग को भेज दिया गया।

Retirement Age कर्मचारियों की बढ़ेगी रिटायरमेंट की उम्र, पेंशन की राशि में होगी इतनी बढ़ोतरी

एमडी के पत्र और कार्यकारी समिति की सिफारिश को ध्यान में रखते हुए सरकार जाहिर तौर पर पेंशन बढ़ाने का फैसला कर रही थी। यह फैसला 31 मई से इसे लागू करने का था। हालांकि, अभी और जानकारी उपलब्ध नहीं है।