home page

Unique Business Idea : सब्जी से बनाएं ये शानदार आईटम, लाखों में होगी कमाई

यदि आप बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो जरा भी देर न करें क्योंकि हम आपको आपके घर यूज होने वाली सब्जियों से ही एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जो आपको लखपति बना देगा। जानिए पूरी डिटेल।
 | 
Unique Business Idea : सब्जी से बनाएं ये शानदार आईटम, लाखों में होगी कमाई

HR Breaking News : नई दिल्ली : यदि आप कोई बिजनेस शुरू करने का विचार कर रहे है तो आज हम आपको एक बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। जिस बिजनेस को करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 
आज के आधुनिक दौर में नहाने के लिए लूफा का इस्तेमाल किया जाता है, बदलते समय के साथ लोग प्राकृतिक लूफा का इस्तेमाल काफ़ी ज़्यादा करने लगे हैं, जो विभिन्न सब्जियों को सुखाकर तैयार किए जाते हैं। आप भी घर पर आसानी से नेचुरल लूफा बनाकर व्यापार कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते है।


ये खबर भी पढ़ें : Business News : इस बैंक के सुधरेंगे दिन, बड़े इनवेस्टर्स लगाने जा रहे पैसा, डील तय


दूसरे देशों में नेचुरल लूफा की कीमत हजारों में है


 विदेशों में इस तरह के प्राकृतिक लूफा की क़ीमत हजारों में होती है। विदेशों में जिस प्राकृतिक लूफा का इस्तेमाल किया जाता है, वह भारतीय सब्जी तोरई से तैयार होता है। विदेशों में तोरई से बनने वाले लूफा की क़ीमत लगभग 1613 रुपए है। ऐसे में आप ही सोच सकते हैं कि पुरानी तोरई आपके लिए कितनी फायदेमंद साबित हो सकती है।


ये खबर भी पढ़ें : Business Idea : शहर और गांव कहीं भी शुरू कर सकते है ये बिज़नेस, होगी मोटी कमाई

जानिए नेचुरल लूफा बनाने की विधि


नेचुरल लूफा तैयार करने के लिए तोरई को तोड़ने के बजाय अगर उसे बेल में सूखने के लिए छोड़ दिया जाए, तो इससे अगले सीजन के लिए बीज मिल जाते हैं और प्राकृतिक लूफा भी तैयार हो जाता है। जब तोरई पूरी तरह से सूख जाती है, तो उसे बेल से तोड़ कर अलग कर लें और उसके सिरों को दोनों तरफ़ से हल्का-सा काट लें। इन कटे हुए सिरों से तोरई के अंदर मौजूद बीजों को बाहर निकल लें, फिर सूखी हुई तोरई को पानी में भिगो दें। ऐसा करने से तोरई थोड़ी नरम हो जाती है, जिससे उसके छिलके उताने में आसानी होती हैं। छिलके उतारने के बाद तोरई को एक प्राकृतिक लूफा के तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।


जानिए महीने में कितनी होगी कमाई


भारत के बाजारों में नैचुरल लूफा की क़ीमत 10 से 20 रुपए के बीच होती है, जिससे आप इस नेचुरल लूफा का बिजनेस करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है और आप नेचुरल लूफा और ऑनलाइन भी सेल कर सकते है। नेचुरल लूफा इंटरनेशनल मार्केट में हजारों रुपए में बिकता है।