home page

IAS success Story ट्टिकट के पैसे न होन पर भी इंटरव्यू देने पहुंची महिला

IAS Sreedhanya success Story आईएस की परीक्षा पास करने के लिए विद्यार्थी जहां दिन रात एक करता हैं। तब कहीं जाकर वह परीक्षा पास कर पाता हैं।  श्रीधन्या सुरेश ऐसी ही एक विद्यार्थी  है जिन्होंने अपने सपने का पूरा कर दिखाया हैं। वे पहली आदिवासी महिला है जो UPSC सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से IAS अधिकारी बनी. आइए नजर डालते है उनके संघर्ष पर । 
 | 
IAS success Story ट्टिकट के पैसे न होन पर भी इंटरव्यू  देने पहुंची महिला 

HR Breaking News, New Delhi - भारत अपनी जीवंत संस्कृति और कई धर्मों के लिए प्रसिद्ध है. क्या आपको स्टूडेंट्स की अलग अलग कैटेगरी याद हैं जो आपके स्कूल में पढ़ते समय आपकी कक्षा में थे? भारत सरकार ने आदिवासियों के उत्थान के लिए समय-समय पर काम किया है और उसका परिणाम अब दिखने लगा है. यहां केरल की पहली आदिवासी महिला श्रीधन्या सुरेश की सफलता की कहानी है जो UPSC सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से IAS अधिकारी बनी.


श्रीधन्या सुरेश के पिता दिहाड़ी मजदूर थे. उनका परिवार वायनाड के छोटे से गांव पोजुथाना में रहता था. यह केरल के पिछड़े इलाकों में से एक है. श्रीधन्या के पास अपने परिवार की आर्थिक तंगी के कारण बचपन से ही बुनियादी सुविधाओं तक पहुंच नहीं थी. उसके तीन भाई-बहन हैं. परिवार अपना पेट पालने के लिए स्थानीय बाजार में धनुष-बाण बेचता था.
श्रीधन्या के पिता हालांकि कम कमाते थे, लेकिन उन्हें पढ़ाई से नहीं रोका. वास्तव में, उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि उनके सभी बच्चे गांव में बुनियादी शिक्षा प्राप्त करें और साक्षर बनें. श्रीधन्या ने अपनी शिक्षा में बिना किसी रुकावट के पढ़ाई की. उन्होंने वायनाड से ही 10वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी की. बाद में उन्हें कालीकट के कोझीकोड में सेंट जोसेफ कॉलेज से जूलॉजी में ग्रेजुएशन करने के लिए भेज दिया. उन्होंने कालीकट विश्वविद्यालय से एप्लाइड जूलॉजी में पोस्ट-ग्रेजुएशन के लिए आवेदन किया और इसे अच्छे से पास किया.

Success Story : पहली बार Pre भी नहीं हुआ पास, फिर ये रणनीति अपना कर बनी IAS, जानिए इनकी कहानी


कॉलेज के बाद के दिनों में उनकी रुचि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में चली गई, लेकिन उससे पहले उन्हें नौकरी की जरूरत थी, इसलिए उन्होंने केरल सरकार के अनुसूचित जाति और जनजाति विकास विभाग में क्लर्क के रूप में काम करना शुरू कर दिया. उन्होंने वायनाड में महिलाओं के लिए जनजातीय छात्रावास के वार्डन का कार्यभार भी संभाला.
श्रीधन्या अपनी नौकरी के दौरान आईएएस अधिकारी श्रीराम राव से मिलीं, जिन्होंने उन्हें सिविल सेवा में शामिल होने के लिए प्रेरित किया. वह उस समय उनके जीवन के तरीके से प्रेरित थी और उन्होंने यूपीएससी सीएसई देने का फैसला किया.

श्रीधन्या ने अनुसूचित जनजाति विभाग द्वारा दी जाने वाली कोचिंग कक्षाओं में प्रवेश लिया. वह अपने पहले दो प्रयासों में सफल नहीं हुई लेकिन उम्मीद नहीं छोड़ी. 2018 में, उन्होंने UPSC सिविल सेवा परीक्षा प्रीलिम्स और मेन्स को क्रैक किया. हालांकि, उनकी परेशानी यहीं खत्म नहीं हुई. उसके पास यूपीएससी इंटरव्यू देने के लिए पैसे नहीं थे. 
श्रीधन्या के जीवन में अच्छे दोस्त थे. यूपीएससी इंटरव्यू के समय, उनका परिवार उसके लिए दिल्ली जाने के लिए कोई ट्रेन टिकट बुक करने का प्रबंध नहीं कर सका. हालाँकि, उनके दोस्तों ने उसके लिए 40,000 रुपये इक्ट्ठा किए और उन्हें दिल्ली में रहने और IAS इंटरव्यू के लिए उपस्थित होने के लिए भेजा.
उस समय श्रीधन्या की मेहनत रंग लाई और उन्होंने UPSC CSE इंटरव्यू को पास कर लिया. उन्होंने उस साल AIR 410 हासिल किया और UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाली केरल की पहली आदिवासी महिला बनीं.