home page

NPS से हर महीने ले सकते हैं पूरे 50 हजार, जानिए Calculation

अगर आप भी  रिटायरमेंट के बाद हर महीने 50 हजार रुपए तक की पेंशन लेना चाहते हैं तो नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) में निवेश करके आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। खबर में जानिए क्या हैं पूरी डिटेल
 
 | 
NPS से हर महीने ले सकते हैं पूरे 50 हजार, जानिए Calculation

HR Breaking News : ब्यूरो : नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) यानी एनपीएस रिटायरमेंट के लिए एक बेहतरीन निवेश योजना है। इसकी मदद से से आप आसानी से retirement की योजना बना सकते हैं। अगर आप एनपीएस में जल्द निवेश करना शुरू करते हैं, तो आपका अपने retirement के बाद हर महीने 50 हजार रुपए तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि यह बात सही है कि National Pension System एक लंबी अवधि की योजना है और इसका फायदा भी लंबे समय के बाद मिलना शुरू होता है, लेकिन ये आपको रिटायरमेंट के बाद आपके जमा की गई राशि के मुताबिक पेंशन देता है।

हमें 50,000 रुपए की मासिक पेंशन के प्लान को समझने से पहले एनपीएस के वार्षिकीकरण नियम (Annuitisation Rule) को समझना जरूरी है।एनपीएस के वार्षिकीकरण नियम के मुताबिक आप अपनी जमा राशि को मैच्योरिटी के समय 40 फीसदी हिस्सा नहीं निकाल सकते हैं। इसका प्रयोग आपको पेंशन देने के लिए किया जाएगा। वहीं, आप अपनी इच्छा के अनुसार मैच्योरिटी पर 60 फीसदी हिस्सा निकाल सकते हैं।NPS से 50,000 रुपए की पेंशन कैसे प्राप्त कर सकते हैं। 

ये भी जानें : NPS स्कीम में नॉमिनी डिटेल चेंज करना हो गया बेहद आसान, बस घर बैठे करें ये काम


अगर आप National Pension System से हर महीने 50,000 रुपए की पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपकी पेंशन की योजना मौजूदा 40 फीसदी के एन्युटी नियम (Annuity Rule) के मुताबिक बनानी होगी। एन्युटी के साथ काफी सारी चीजें जुड़ी हुई होती हैं, लेकिन सामान्यतौर पर एन्युटी की रकम पर 6 फीसदी का ब्याज मिल जाता है।

अगर हम 40 फीसदी एन्युटी नियम  को आधार बनाए तो 50,000 रुपए की पेंशन पाने के लिए कम से कम 6 फीसदी ब्याज के हिसाब से आपको 2.5 करोड़ रुपए की रकम आपके एनपीएस अकाउंट में होनी चाहिए। आप मैच्योरिटी पर अगर 60 फीसदी रकम या 1.5 करोड़ रुपए निकाल लेते हैं, तो आपके पास 1 करोड़ रुपए National Pension System में बचेगा, जिस पर 6 फीसदी से हिसाब से 6,00,000 रुपए साल भर में या 50,000 महीने का ब्याज में मिलगा।

ये भी पढ़ें : NPS Scheme अब पत्नी के अकाउंट में हर महीने आएंगे 50 हजार रुपए, जानिए पूरी स्कीम

जानिए 2.5 करोड़ रुपएNational Pension System में कैसे जमा करें?


अगर आप 25 वर्ष के हैं, तो आप National Pension System  में अगले 35 साल तक 9,000 रुपए प्रतिमाह तक जमा करके इस लक्ष्य को प्राप्त सकते हैं। National Pension System में योगदान अगर आप 35 साल की उम्र में शुरू करते हैं, तो आपको अगले 25 साल तक हर महीने 23,000 रुपए जमा करने होंगे। वहीं, अगर आप 45 की उम्र में एनपीएस शुरू करते हैं, तो आपको अगले 15 सालों के लिए हर महीने 65,000 रुपए जमा करने होंगे।