home page

Rule Change : कल से बदल जाएँगी ये 11 चीजें, कुछ में मिलेगी राहत तो कुछ में कटेगी जेब

कल से यानी 1 अप्रैल से देश भर में 11 बड़ी चीजें बदल जाएँगी जिसमे कुछ चीजों में आम लोगों को राहत मिलेगी तो कुछ चीजों में आम लोगों केऊपर महंगाई का बोझ बढ़ेगा।  

 | 
Pension Scheme

HR Breaking News, New Delhi : वित्तीय वर्ष 2022-23 आज यानी 31 मार्च को समाप्त हो रहा है। एक अप्रैल, 2023 से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो जाएगा। इसी के साथ बजट में घोषित 10 से भी अधिक बदलाव भी कल से लागू हो जाएंगे। केंद्रीय बजट 2023 जिसे 1 फरवरी 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया था, उसमें सरकारी योजनाओं, नए टैक्स रिजीम, सोना को बेचने के नियमों समेत कई तरह के बड़े बदलावों की जानकारी दी थी। अब ऐसे में आपको होने वाले चेंज को लेकर जानकारी होनी चाहिए।

पहला चेंज

टैक्स दरों में बदलाव होगा। कर छूट की सीमा को ₹5 लाख से बढ़ाकर ₹7 लाख किया गया है। इसका मतलब है कि जिस व्यक्ति की आय ₹7 लाख से कम है, उसे टैक्स में छूट पाने के लिए किसी भी दस्तावेजों को दिखाने की जरूरत नहीं है। उसकी पूरी आय कर-मुक्त होगी।

टैक्स स्लैब

  • 0-3 लाख – शून्य
  • 3-6 लाख – 5%
  • 6-9 लाख- 10%
  • 9-12 लाख – 15%
  • 12-15 लाख – 20%
  • 15 लाख से ऊपर- 30%

8th Pay Commission : महीने के आखिरी दिन सरकार ने कर दिया एलान, 44% बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी ​​​​​​​​​​​​​​

दूसरा चेंज

अब किन्हीं म्यूचुअल फंड पर कोई LTCG टैक्स बेनिफिट नहीं मिलेगा। 1 अप्रैल से डेट म्यूचुअल फंड में निवेश पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन्स के तौर पर टैक्स लगेगा। इस कदम से निवेशक लोन्ग टर्म कर लाभ से वंचित हो जाएंगे। बता दें कि यह लाभ ही इस तरह के निवेश को लोकप्रिय बनाता था।

तीसरा चेंज

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए अधिकतम जमा सीमा ₹15 लाख से बढ़ाकर ₹30 लाख की जाएगी। मासिक आय योजना के लिए अधिकतम जमा सीमा एकल खातों के लिए 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये और संयुक्त खातों के लिए 7.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी जाएगी।

Income Tax : सरकार ने खुद ही करवा लिया अपना नुक्सान, टैक्स बचाने के लिए बता दी ये स्कीम

चौथा चेंज

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन स्कीम है। यह योजना निवेशकों को हर महीने गारंटीड रिटर्न की सुरक्षा प्रदान करती है। इसे भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से चलाया जा रहा है। हालांकि, इस योजना की समय सीमा 31 मार्च है और LIC ने इसे बढ़ाने पर कोई फैसला नहीं किया है।

पांचवा चेंज

सरकार ने कहा कि 1 अप्रैल से सोने के आभूषणों और सोने की कलाकृतियों की बिक्री छह अंकों के alphanumeric HUID (unique identification number) के बिना करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 1 अप्रैल 2023 से, HUID के साथ ही केवल सोने के आभूषणों की बिक्री की अनुमति दी जाएगी। अधिकारियों ने कहा, ‘उपभोक्ताओं के हित में, यह निर्णय लिया गया है कि 31 मार्च के बाद, HUID के बिना हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों और सोने की कलाकृतियों की बिक्री की अनुमति नहीं दी जाएगी।’

Aadhaar Card: बेहद ख़ास होता है Blue Aadhaar कार्ड, सिर्फ इन लोगों को ही मिलता है कार्ड

छठा चेंज

हर महीने की पहली तारीख को सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल से लेकर गैंस सिलेंडर के नए रेट जारी करती है। ऐसे ही पिछले महीने मार्च में LPG गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं, कमर्शियल सिलिंडर की कीमत में 350 रुपये का इजाफा हुआ था। अब अप्रैल की पहले तारीख को सरकार गैस की कीमतों में बदलाव कर सकती है।

सातवां चेंज

अगर आप अपने PF से पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको अब कम टैक्स देना होगा। 1 अप्रैल से PF अकाउंट से पैन लिंक्ड नहीं होने पर निकासी के दौरान 30 प्रतिशत की जगह 20 प्रतिशत टैक्स देना होगा। यानी नियम का फायदा उन PF होल्डर्स को होगा, जिनका पैन अभी तक लिंक्ड नहीं है।

Petrol Price Today : एक SMS भेज ऐसे पता करें आपने शहर के पेट्रोल के दाम

आठवां चेंज

पुरानी कर व्यवस्था के तहत कर्मचारियों को प्रदान की जाने वाली ₹50000 की स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन में कोई बदलाव नहीं है। पेंशनरों के लिए, वित्त मंत्री ने स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन के लाभ को नई कर व्यवस्था में विस्तारित करने की घोषणा की। 15.5 लाख रुपये या उससे अधिक आय वाले प्रत्येक वेतनभोगी व्यक्ति को 52,500 रुपये का लाभ होगा।

नौवां चेंज

1 अप्रैल से प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) जैसे ऑनलाइन वॉलेट या प्री-लोडेड गिफ्ट कार्ड आदि के माध्यम से किए गए 2,000 रुपये से अधिक के किसी भी UPI लेनदेन पर इंटरचेंज शुल्क लगेगा। PPI के माध्यम से किए गए 2,000 रुपये से अधिक के यूपीआई लेनदेन के लिए, 1.1 प्रतिशत का इंटरचेंज शुल्क होगा और फिर वॉलेट लोडिंग शुल्क लगेगा। ऐसे में बैंक पेटीएम जैसे प्लेटफोर्म से पैसा लेगा और पेटीएम व्यापारियों पर शुल्क लगाएगा। आम लोगों पर इसका कोई असर नहीं होगा।

Big News : सरकार ने जारी करदी लिस्ट, युवाओं को हर महीने मिलेंगे इतने रूपए

दसवां चेंज

एक अप्रैल से सिगरेट, चांदी, आर्टिफिशियल जेवरात, सोने की छड़ों से बनी चीजें, प्लेटिनम, इलेक्ट्रिक किचन चिमनी, आयातित खिलौने और साइकिल और आयातित इलेक्ट्रॉनिक वाहन महंगे हो जाएंगे।

ग्यारहवां चेंज

बजट में किए गए प्रावधानों के अनुसार, भारत में निर्मित मोबाइल फोन, टेलीविजन, लिथियम-आयन बैटरी, भारत में निर्मित इलेक्ट्रॉनिक वाहन, कैमरा लेंस, भारत में निर्मित खिलौने और साइकिलें और प्रयोगशाला में निर्मित हीरे के सीड्स पिछले वर्ष की तुलना में सस्ते हो जाएंगे।