home page

basic salary update कर्मचारियों की बेसिक सैलरी को लेकर सरकार लेने जा रही ये फैसला

basic salary ka update : कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिलने जा रही है। केंद्र सरकार कर्मचारियों (employees and pensioners) की बेसिक सैलरी (basic salary) को लेकर फैसला करने जा रही है। इसके लेकर मंत्रालय की ओर से पूरा खाका तैयार कर लिया गया है।

 | 
basic salary ka update :  बेसिक सैलरी को लेकर होने जा रहा है ये बड़ा फैसला

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। बढ़ती महंगाई के बीच केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारियों (employees and pensioners) के लिए खुखबरी आ रही है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के महंगाई भत्ते को सरकार 5 फिसदी तक बढ़ा सकती है। 

ये भी जानिये सरकारी स्कीम में 42 रूपये निवेश करने पर मिलेगी 5 हजार रूपये पेंशन


39 प्रतिशत हो जाएगा महंगाई भत्ता


फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34 फीसदी DA मिलता है। सरकार अगर इसमें वृद्धि करती है तो कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (dearness allowance) की रकम 39 फीसदी तक हो जाएगी। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार  जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा (official announcement for DA) की जा सकती है। 

और भी जानें Post Office : पोस्ट ऑफिस तगड़ी स्कीम, घर बैठे हर माह मिलेंगे 2500 रुपए

बेसिक सैलरी हो जाएगी 26000 रुपये (basic salary of employees)


सूत्रों की मानें तो सरकार डीए ((dearness allowance) के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी (Increase in fitment factor) कर सकती है। मौजूदा समय में बेसिक सैलरी की 2.57 प्रतिशत राशि दी जाती है। अब इसे बढ़ाकर 3.68 प्रतिशत किया जा सकता है। लंबे समय से देश के कर्मचारी यूनियन इसे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। अगर सरकार कर्मचारी संगठनों की मांग को मानते हुए इसे बढ़ाने का फैसला करती है तो केंद्र सरकार के कर्मियो का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा। 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट जानिये


महंगाई की गणना करने वाले एजी ऑफिस ब्रदरहुड, प्रयागराज के पूर्व अध्यक्ष हरि शंकर का कहना है कि मई के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स- आई डब्ल्यू (All India Consumer Price Index- IW) के आंकड़ों के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों (government employees) की सैलरी अगस्त में बढ़ने वाली है। महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी होने की संभावना प्रबल नजर आ रही है। एक्सपर्ट के मुताबिक 30 जून के महंगाई भत्ते (DA) का जो आंकड़ा है वो 31 जुलाई को आएगा। जिससे हमारे 4 फीसदी के दावे पर मुहर लगेगी ।


कर्मचारियों को महंगाई भत्ता क्या है 


Dearness Allowance या महंगाई भत्ता सैलरी (salary) का ही एक हिस्सा होता है।  इसमें basic salary के एक तय हिस्से को अलग से भत्ते के रूप में कर्मचारियों को दिया जाता है। महंगाई भत्ते का उद्देश्य बढ़ती महंगाई से कर्मचारियों को राहत देना है। सरकार महंगाई भत्ता इसलिए देती है ताकी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों की जिंदगी में आर्थिक तंगी न आए7 कर्मचारियों पर बढ़ती महंगाई का असर ज्यादा न पड़े।

कैसे तय होता है महंगाई भत्ते (How is dearness allowance determined?)


कर्मचारी और पेंशनरों की महंगाई भत्ता की गणना AICPI  (ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स ) की वार्षि औसत को 100 से गुणा कर किया जाता है। केंद्र सरकार आम तौर पर साल में दो बार महंगाई भत्ते में इजाफा करती है। इससे कर्मचारियों को महंगाई से राहत मिलती है।