home page

Income Tax में आज से बड़े बदलाव, आपके लिए जानना जरूरी

आज यानी 1 अप्रैल से देश भर में बहुत सारे बदलाव हुए हैं और इनमे से कुछ बदलाव इनकम टैक्स को लेकर भी हुए हैं तो अगर आप भी ITR भरते हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : मौसम बदल रहा है और गर्मियों ने दस्तक देने की शुरुआत कर दी है. वहीं शनिवार से नया वित्तीय वर्ष भी शुरू हो गया है. इस बार मौसम के साथ स्कूल, सरकारी अस्पतालों और न्यायिक व्यवस्था का समय भी बदल गया है. वहीं दूसरी ओर वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही बजट 2023- 24 में रिवाइज टैक्स के प्रावधान भी लागू हो जाएंगे. 1 अप्रैल से नया टैक्स सिस्टम चुनने वालों को 7 लाख रुपये की आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा.

पुराने स्लैब में किसी भी तरीके की नहीं मिलेगी रियायतें
उदयपुर के टैक्स सलाहकार सीए प्रीतेश जैन ने बताया कि इस साल की टैक्स रिबेट में लिमिट 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख रुपये होने पर मध्यम वर्ग को बड़ी राहत मिलेगी. खासकर वेतनभोगी वर्ग की बचत को बढ़ावा मिलेगा.

Nirmala Sitharaman : इस छोटे से फैसला का पूरे देश पर पड़ेगा असर, वित्त मंत्री ने रातो रात कर दिया ये एलान

उदयपुर संभाग में करीब 4 लाख आयकर दाता है नए बदलाव के तहत करीब 2 लाख करदाताओं को नए स्लैब में फायदा मिलेगा. इसमें आय 7 लाख रुपए होते ही इन पर 3 लाख से 6 लाख रुपए का स्लैब लागू होगा. जिसमें 80 सी, डी, डीडी इत्यादि की छूट नही मिलेगी.

बचत को मिलेगा बढ़ावा
वित्तीय वर्ष 2023-24 टैक्स में छूट मिलने से बचत को बढ़ावा मिलने वाला है. बचत योजना में वरिष्ठ नागरिक अब अधिकतम 30 लाख रुपये का निवेश कर सकेंगे. अभी तक यह लिमिट 15 लाख रुपये रखी गई थी. जिसे अब दोगुना कर दिया गया है. इस स्कीम में सालाना 8% ब्याज है.

इसके अलावा वरिष्ठ नागरिक अब मंथली इनकम से भी अधिकतम 9 लाख रुपए निवेश कर सकते है. पति या पत्नी भी इतनी राशि जमा करा सकते है और संयुक्त खाते में 15 लाख तक जमा करा सकते है. इस स्कीम में 7.1% सालाना ब्याज मिलेगा.

LPG Cylinder Price: अप्रैल शुरू होते ही मिली गुड न्यूज़ , इतना सस्ता हो गया LPG सिलेंडर