home page

किसी भी बैंक से ले सकते हैं 10 लाख तक का बिजनेस लोन(BUSINESS LOAN), देखिये पूरा प्रोसेस

बिजनेस लोन (BUSINESS LOAN) : अगर आप अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए लोन की तलाश है तो यह खबर आपके लिए है। कई बैंक ऐसा लोन मुहैया करवा रहे हैं। साथ ही बैंकों ने अब बिजनेस लोन(BUSINESS LOAN) की प्रक्रिया को आसान भी कर दिया है। देश में छोटे उद्योग यानी
 | 
किसी भी बैंक से ले सकते हैं 10 लाख तक का बिजनेस लोन(BUSINESS LOAN), देखिये पूरा प्रोसेस

बिजनेस लोन (BUSINESS LOAN) : अगर आप अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए लोन की तलाश है तो यह खबर आपके लिए है। कई बैंक ऐसा लोन मुहैया करवा रहे हैं। साथ ही बैंकों ने अब बिजनेस लोन(BUSINESS LOAN) की प्रक्रिया को आसान भी कर दिया है।


देश में छोटे उद्योग यानी (MSME) को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने कई तरह की लोन स्कीम शुरू(BUSINESS LOAN) की है पीएम मुद्रा योजना के अलावा दूसरी कई स्कीमें है जिनके तहत आप लोन(BUSINESS LOAN) ले सकते हैं।

डेयरी लोन Dairy Loan) के लिए हरियाणा सरकार(haryana gov.) लेकर आई नई स्कीम, लोन भी मिलेगा और सब्सिडी भी

जिनमें आप छोटी रकम से लेकर बड़े लोग तक ले सकते हैं। इस मुद्रा योजना(BUSINESS LOAN) के तहत इस समय केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं के हिसाब से अगर आप अपना कारोबार ₹50000 से लेकर ₹1000000 तक शुरू करना चाहते हैं तो बिजनेस लोन(BUSINESS LOAN) ले सकते हैं।

SBI से लें जमीन खरीदने के लिए लोन, ऐसे करें आवेदन, लोन लेने की पूरी जानकारी पढें

  • आइए आपको बताते हैं कि आखिर बिजनेस लोन (BUSINESS LOAN) कैसे मिलेगा


यह आपकी कारोबारी की जरूरतों को पूरा करने के लिए दिया जाने वाला बिजनेस लोन (BUSINESS LOAN)है। अगर आप किसी भी बैंक से बिजनेस लोन(BUSINESS LOAN) लेना चाहते हैं तो उसका जो प्रोसेस है वह यह है।


1 विस्तृत बिजनेस प्लान तैयार करें
2 इसके बाद आप जिस बैंक से कर्जा लेना चाहते हैं उसे अपना बिजनेस प्लान बताएं
3 इसके बाद तय करें कि आपको कितना लोन चाहिए है
4 अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में भी पता करें
5 आपके बिजनेस का प्लान देखकर बैंक आप को बिजनेस लोन (BUSINESS LOAN) देने का फैसला करता है। अगर बैंक को यह लगता है कि आपका बिजनेस उससे होने वाला मुनाफा इतना होगा कि आप अपने खर्च पूरे करने के बाद तय अवधि में बैंक से लिया गया बिजनेस लोन (BUSINESS LOAN) वापस चुका देंगे तो आपका बिजनेस लोन (BUSINESS LOAN) मिनटों में मंजूर हो जाएगा।

  • अब आपको बताते हैं कि बिजनेस लोन लेने के आखिर फायदे क्या हैं


1 सबसे पहला कैश फ्लो बढ़ता है
2 बिजनेस की जरूरतें पूरी करने में आसानी होती है
3 छोटी और लंबी दोनों अवधि के हिसाब से आप बिजनेस लोन (BUSINESS LOAN) ले सकते हैं।
कौन कर सकता है बिजनेस लोन के लिए आवेदन
नंबर 1 खुद का कारोबार करने वाला व्यक्ति
नंबर 2 कारोबारी या उद्यमी
नंबर 3 प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां
नंबर 4 पार्टनरशिप फर्म
अगर आप भी अपना काम करने या कोई अन्य प्रोजेक्ट लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बिजनेस लोन(BUSINESS LOAN) के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप पहले से कोई कारोबार कर रहे हैं और उसे बढ़ाने की जरूरत महसूस करते हैं तो आपको बिजनेस लोन(BUSINESS LOAN) मिल सकता है।

  • अब आपको बताते हैं कि क्या-क्या डॉक्यूमेंट बिजनेस लोन (BUSINESS LOAN) के लिए आपको बैंक में देने पड़ेंगे
  • सबसे पहला पैन कार्ड
  • दूसरा आयकर रिटर्न (आमतौर पर 2 से 3 साल की इनकम टैक्स रिटर्न की जरूरत होती है बिजनेस लोन के लिए यह आपकी इनकम प्रूफ के तौर पर लिया जाता है)
  • तीसरा आधार कार्ड और निवास का प्रमाण पत्र तथा बिजनस एड्रेस प्रूफ
  • पांचवा: बैंक स्टेटमेंट यानी आप कितना खर्च करते हैं। कितना उधार लेते हैं उधार कब चुकाते हैं। इन सारे व्यवहार का आपकी बैंक स्टेटमेंट से पता चलता है। इसी के कारण आपको बिजनेस लोन (BUSINESS LOAN) दिया जाता है।