home page

SBI-HDFC-ICICI बैंक के ग्राहक जरूर पढ़ लें खबर, अब खाते में रखना होगा इतना मिनिमम बैलेंस

अगर आपका खाता भी HDFC,SBI या ICIC में से किसी भी बैंक में है तो आप जरूर पढ़ लें ये खबर क्योंकि बैंकों ने हाल ही में आपने इन बड़े नियमों में बदलाव कर दिया है।  आइये डिटेल में जानते है 

 | 
अब खाते में इतना रखें होगा मिनिमम बैलेंस, बैंक ने दी जानकारी

HR Breaking News, New Delhi : यद‍ि आपका खाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI), एचडीएफसी (HDFC) या आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) में है तो यह खबर आपके काम की है. नेशनलाइज्‍ड बैंकों की तरफ से ग्राहकों को अकाउंट खोलने पर कई बड़ी सुव‍िधाएं दी जाती हैं. लेक‍िन इन सुव‍िधाओं का फायदा उठाने के ल‍िए आपको कुछ न‍ियम-कानून का भी ध्‍यान रखना होता है. नया व‍ित्‍तीय वर्ष शुरू होने में एक द‍िन का समय रह गया है, ऐसे में आपको बैंकों का मिनिमम एवरेज बैलेंस का रूल पता होना चाह‍िए. ताक‍ि आपको नए साल में क‍िसी तरह की पेनाल्‍टी न लगे.

सेट ल‍िमिट के अनुसार पैसा रखना जरूरी

एक जैसी होती है कुछ बैंकों की लिमिट
बैंकों का अपना-अपना एवरेज मिनिमम बैलेंस तय होता है. हालांक‍ि, कुछ बैंकों की लिमिट एक समान होती है वहीं कुछ की अलग. हम यहां पर आज आपको देश के द‍िग्‍गज बैंक एसबीआई (SBI), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के मिनिमम बैलेंस के बारे में बताएंगे.

SBI में कितना बैलेंस जरूरी?
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के सेव‍िंग अकाउंट में क‍ितना म‍िन‍िमम बैलेंस रखना होगा, यह इस पर न‍िर्भर करता है क‍ि आप कहां रहते हैं. एसबीआई के अकाउंट में म‍िन‍िमम ल‍िम‍िट शहर के ह‍िसाब से एक हजार रुपये से 3 हजार रुपये तक है. ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह 1,000 रुपये, सेमी-अर्बन एर‍िया की ब्रांच में अकाउंट है तो आपको अपने अकाउंट में 2,000 रुपये रखना जरूरी है. इसके अलावा मेट्रो सिटी में यह लिमिट 3,000 रुपये है.

HDFC के ल‍िए अकाउंट में एवरेज मिनिमम बैलेंस
HDFC में एवरेज मिनिमम बैलेंस की लिमिट आपके रेज‍िडेंसी पर न‍िर्भर करती है. शहरों में यह लिमिट 10,000 रुपये है. वहीं, सेमी-अर्बन एरिया में 5,000 और रूरल एर‍िया में 2,500 रुपये की लिमिट है.

ICICI Bank की ल‍िम‍िट
आईसीआईसीआई बैंक के अकाउंट में भी एचडीएफसी ज‍ितना ही मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना होता है. यहां शहरी इलाके के अकाउंट धारक के लिए 10,000 रुपये, सेमी-अर्बन के लिए 5,000 रुपये और रूरल एर‍िया के ल‍िए 2,500 रुपये की लिमिट मेंटेन करना जरूरी है.

कुछ स्‍पेशल बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस का रूल लागू नहीं होता. इस तरह के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़े अकाउंट, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट, पेंशनधारियों के सेविंग्स अकाउंट, सैलरी अकाउंट और नाबालिग का सेविंग अकाउंट होता है.