home page

Gold Price Today : फरवरी के आखिर में सोना हो गया इतना सस्ता, एक तोला का भाव सुन ख़ुशी से झूम उठेंगे आप

फरवरी का महीना खत्म होने वाला है और हाल ही सोने के रेट इतने कम हो गए हैं के अब एक तोला सोने का भाव सुन आप भी ख़ुशी से झूम उठेंगे।  आइये जानते हैं आज के सोने के दाम 

 
 | 
gold price today

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भी गोल्ड ज्वैलरी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. इस पूरे हफ्ते गोल्ड की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. इसके अलावा चांदी भी 1300 रुपये से ज्यादा सस्ती हो गई है. तो ऐसे में आपके पास सोना खरीदने का अच्छा मौका है. बता दें इस समय सोना 2900 रुपये से भी ज्यादा सस्ता मिल रहा है. फरवरी महीने में सस्ती गोल्ड ज्वैलरी खरीदने का आपके पास में अच्छा चांस है. आइए चेक करें इस पूरे हफ्ते गोल्ड की कीमतों में कितनी गिरावट देखने को मिली है. 

कितना सस्ता हुआ सोना?
इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, 20 फरवरी को सोने का भाव 56,578 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर था. वहीं, 25 फरवरी को सोने के भाव 55,957 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर था तो इस हिसाब से पूरे हफ्ते सोने की कीमतों में 630 रुपये की गिरावट देखने को मिली है. 

2925 रुपये सस्ता मिल रहा सोना
IBJA की वेबसाइट के मुताबिक, 2 फरवरी 2023 को सोने का भाव अपने रिकॉर्ड हाई पर था. इस दिन गोल्ड का भाव 58,882 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गया था. वहीं, इस समय पर गोल्ड का भाव 55,957 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. अगर इस हिसाब से देखें तो सोने इस समय 2925 रुपये सस्ता मिल रहा है. 

चांदी 1300 रुपये से ज्यादा हुई सस्ती
इसके अलावा चांदी की कीमतों की बात करें तो 20 फरवरी को चांदी का भाव 65,712 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर था. वहीं, 25 फरवरी को चांदी का भाव 64,331 रुपये प्रति किलोग्राम था तो इस हिसाब से चांदी की कीमतों में 1,381 रुपये की कमी देखने को मिली है. 

गोल्ड खरीदने से पहले रखें ध्यान
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.


चेक करें अपने शहर का भाव
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.