home page

Gold Price Today : 7700 रुपये महंगा हो गया सोना, अब आम आदमी की पहुंच से हुआ बाहर, जानिए कहां तक जाएंगे रेट

Gold Price Today : सोने के दाम में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। आज फिर गोल्ड ने बाजार में नया लाइफटाइम हाई बनाया है। बता दें कि सोना 7700 रुपये महंगा हो गया है। इसके अलावा चांदी का भाव भी 82100 रुपये के लेवल को पार कर गया है। ऐसे में आइए नीचे खबर में जान लेते है आखिर कहां तक जाएंगे सोना-चांदी के भाव। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- Gold-Silver Price Today: सोने की कीमतें (gold price) लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही हैं. आज फिर गोल्ड ने बाजार में नया लाइफटाइम हाई बनाया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज गोल्ड का भाव (mcx gold price) 71100 रुपये के भी पार निकल गया है.

इसके अलावा चांदी का भाव भी 82100 रुपये के लेवल को पार कर गया है. सोने-चांदी (gold-silver) की कीमतों में आ रही लगातार तेजी से निवेशकों को हर दिन बड़ा फायदा हो रहा है. साल 2024 में अबतक गोल्ड का भाव 7700 रुपये प्रति 10 ग्राम से भी ज्यादा बढ़ चुका है. 

आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव 0.38 फीसदी की तेजी के साथ 71184 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. इसके अलावा चांदी का भाव भी 0.33 फीसदी की तेजी के साथ 82145 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर है.

 

ग्लोबल मार्केट में भी है तेजी-

ग्लोबल मार्केट में तेजी का असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है. यूएस गोल्ड का भाव आज 0.23 फीसदी की तेजी के साथ 2,342.80 डॉलर प्रति औंस के लेवल पर है. सोने की कीमतों में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है. 

किन कारणों से आ रही गोल्ड में तेजी?

बता दें इस साल तुर्कीए, भारत, चीन, कज़ाखिस्तान समेत कई पूर्वी यूरोपियन देशों के सेंट्रल बैंक सोने में लगातार खरीदारी कर रहे हैं. इसके साथ ही अमेरिका की तरफ से ब्याज दर कम होने के भी संकेत आ रहे हैं, जिस वजह से लोग जमकर गोल्ड में खरीदारी कर रहे हैं. इसके अलावा निवेशक सेफ इंवेस्टमेंट ऑप्शन की तरफ बढ़ रहे हैं. इन सभी फैक्टर्स की वजह से गोल्ड की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. 

गोल्ड का निवेश इस समय काफी सेफ माना जा रहा है. ग्लोबल मार्केट में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव के बीच में गोल्ड को सेफ इन्वेस्टमेंट ऑप्शन माना जा रहा है. इस समय मिडिल ईस्ट में बढ़ रहे तनाव की वजह से लोग सेफ इन्वेस्टमेंट की तरफ बढ़ रहे हैं. 

चेक करें अपनी सिटी के रेट्स-

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.