home page

ITR भरने की तारीख का हो गया ऐलान, समय से पहले कर लें ये काम

Income Tax Return: टैक्सपेयर्स के लिए जरूरी खबर। दरअसल इस साल टैक्स भरने की तारीख का ऐलान जल्दी कर दिया गया है। ऐसे में समय से पहले कर लें ये काम वरना हो सकता है नुकसान। आइए नीचे खबर में जानें इस अपडेट को विस्तार से..

 | 
ITR भरने की तारीख का हो गया ऐलान, समय से पहले कर लें ये काम

HR Breaking News, Digital Desk- जिनकी भी टैक्सेबल इनकम है उन लोगों को टैक्स भरना ही होता है. इस बीच इस साल टैक्स भरने की तारीख का जल्दी ऐलान कर दिया गया है. आयकर विभाग ने कहा कि 2022-23 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) फॉर्म एक अप्रैल से प्रभावी होंगे और इन्हें आगामी आकलन वर्ष की शुरुआत से रिटर्न दाखिल करने की सुविधा को काफी पहले अधिसूचित कर दिया गया है.

इनकम टैक्स-


आयकर विभाग ने कहा कि करदाताओं को सुविधा देने और रिटर्न भरने की प्रक्रिया को और सरल करने के लिए आईटीआर फॉर्म में पिछले साल की तुलना में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है. केवल आयकर अधिनियम, 1961 में संशोधनों के कारण कुछ जरूरी लेकिन कम बदलाव किए गए हैं. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने व्यक्तियों, पेशेवरों और कंपनियों के लिए 2022-23 में हुई आय के लिए 10 फरवरी को आयकर फॉर्म 1-6 अधिसूचित कर दिए थे.

इनकम टैक्स लॉगिन-


साथ ही, आईटीआर फॉर्म-7 को धर्मार्थ ट्रस्ट, वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान, राजनीतिक दलों और विश्वविद्यालयों के लिए 14 फरवरी को अधिसूचित किया गया था. सीबीडीटी ने बयान में कहा, “ये आईटीआर फॉर्म एक अप्रैल, 2023 से प्रभावी होंगे और आगामी आकलन वर्ष की शुरुआत से रिटर्न दाखिल करने की सुविधा देने के लिए इन्हें पहले ही अधिसूचित कर दिया गया है.’’


आईटीआर-


बता दें कि आईटीआर फॉर्म आमतौर पर किसी वित्त वर्ष के लिए मार्च के अंत तक या अप्रैल की शुरुआत में अधिसूचित होते हैं. हालांकि इस बार इन्हें पहले ही जारी कर दिया गया है.