home page

LIC Aadhaar Shila : बेटी के नाम खुलवाएं ये अकाउंट, 50 रुपये निवेश पर मिलेंगे 6 लाख

LIC Aadhaar Shila : अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित है तो आज हम आपको अपनी इस खबर में एलआईसी की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे है जिसमें आप छोटे से निवेश पर 6 लाख रुपये पा सकते है...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों के लिए कई प्रकार की योजनाएं लेकर आता है. इसी कड़ी में कम आय वर्ग वाले लोगों के लिए एलआईसी की आधार शिला पॉलिसी (LIC Aadhaar Shila) निवेश के लिए एक बेहतर विकल्प है. हालांकि, यह योजना सिर्फ महिलाओं के लिए उपलब्ध है.

एलआईसी आधार शिला योजना विशेष रूप से महिलाओं के लिए नॉन-लिंक्ड, व्यक्तिगत जीवन बीमा स्कीम है. इस योजना में परिपक्वता पर एक निश्चित भुगतान किया जाता है और पॉलिसी अवधि के दौरान दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति में पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.

महिलाओं के लिए क्यों खास है यह प्लान-
निवेश सलाहकार के अनुसार, केवल आधार कार्ड रखने वाली महिलाएं ही इस योजना में निवेश के लिए पात्र हैं. इसमें न्यूनतम आयु 8 वर्ष और अधिकतम उम्र 55 साल है. यानी 8 वर्ष की लड़की के नाम पर भी यह पॉलिसी ली जा सकती है. पॉलिसी अवधि 10 से 20 वर्ष के बीच है. इस योजना के तहत बीमा राशि 2 लाख रुपये से लेकर अधिकतम 5 लाख रुपये तक है. इस पॉलिसी में 3 साल बाद लोन की सुविधा भी मिल जाती है.

मैच्योरिटी पर कैसे मिलेंगे साढ़े 6 लाख-
मान लीजिये, कोई युवती 21 वर्ष की आयु में 20 साल के लिए जीवन आधार शिला प्लान लेती है, तो उसे सालाना 18,976 रुपये प्रीमियम के तौर पर जमा करने होंगे. इस तरह 20 साल की अवधि में करीब 3 लाख 80 हजार रुपये जमा होंगे और मैच्योरिटी पर 6 लाख 62 हजार रुपये मिलेंगे. इसमें 5 लाख मूल बीमाधन और 1,62,500 लॉयल्टी एडिशन होगा.


हालांकि, यहां प्रीमियम और मैच्योरिटी को लेकर दिया गया कैलकुलेशन संभावित है. यह कैलकुलेशन 8 साल की लड़की के प्लान लेने पर भी लागू होता है. खास बात है कि वहां प्रीमियम की राशि कम हो जाएगी. इसलिए अधिक जानकारी के लिए एलआईसी ऑफिस से संपर्क करना होगा. इस पॉलिसी की एक और खास बात है कि परिपक्वता पर पॉलिसीधारक चाहे तो मैच्योरिटी का पैसा हर साल किस्तों में भी हासिल कर सकता है.


इस योजना में पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को बीमा की रकम का भुगतान किया जाता है. यह राशि वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना या सम-एश्योर्ड अमाउंट का 110 प्रतिशत तक हो सकती है. वहीं, इस योजना में परिपक्वता पर बीमाधन के साथ लॉयल्टी एडिशन भी मिलता है.