home page

LIC Scheme : सिर्फ एक प्रीमियम भरने पर मिलेंगे 1 करोड़ रूपए, LIC की ये स्कीम ग्राहकों को आ रही पसंद

LIC ने हाल ही में एक बहुत धाकड़ स्कीम शुरू की जिसमे सिर्फ एक बार प्रीमियम भरने पर ही 1 करोड़ रूपए मिलेंगे , ग्राहकों को ये स्कीम बहुत पसंद आ रही है।  आईये जानते हैं डिटेल 

 | 
सिर्फ एक बार प्रीमियम भरने पर मिलेंगे करोड़ रूपए

HR Breaking News, New Delhi : एलआईसी समय-समय पर ऐसी स्कीम्स लॉन्च करती रहती है जो लोगों को सुरक्षा के साथ बढ़िया रिटर्न की भी गारंटी देती हैं. LIC भरोसे का नाम है और हर बार ही सुरक्षित रिटर्न के मौके पर अव्वल साबित होती है. एलआईसी की एक ऐसी ही स्कीम है धन वर्षा (LIC Dhan Varsha). ये स्कीम लिमिटेड समय के लिए ही है. इसमें निवेश करने की आखिरी तिथि 23 मार्च 2023 है. ये एक सिंगल प्रीमियम सेविंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. इसका मतलब है कि ये स्कीम बीमाधारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी या परिवार को डेथ बेनिफिट के रूप में एकमुश्त रकम देती है.

वहीं, अलग खाताधारक पॉलिसी मैच्योर होने तक जीवित है तो उसे एक तय रिटर्न के साथ जमा रकम लौटा दी जाती है. इस स्कीम में 10 या 15 साल के लिए निवेश किया जा सकता है. 10 साल की पॉलिसी चुनने के लिए ग्राहक की आयु न्यूनतम 8 साल होनी चाहिए. वहीं, 15 साल वाली पॉलिसी के लिए न्यूनतम आयु 3 साल है. मैच्योरिटी के समय ग्राहक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. इस स्कीम में निवेश के समय आपको चुनने के लिए 2 विकल्प मिलते हैं.

7th pay commission news: सरकार के एलान के बाद ख़ुशी से झूमने लगे पेंशनर्स, सीधा 15000 बढ़ गयी पेंशन

कौन से हैं दो विकल्प
पहला विकल्प यह है कि बीमाधारक को डेथ कवर के रूप में एकमुश्त जमा प्रीमियम का 1.25 गुना मिलेगा. यानी अगर कोई ग्राहक 10 लाख रुपये का प्रीमियम जमा करता है तो उसके परिवार को डेथ कवर के रूप में 12.5 लाख रुपये मिलेंगे. इसके अलावा बीमाधारक के परिवार को गारंटीड एडिशन बोनस भी मिलेगा. दूसरा विकल्प में ग्राहको को 10 गुना रिस्क कवर मिलता है. यहां अगर बीमाधारक की पॉलिसी मैच्योर होने से पहले मौत हो जाती है तो उसके नॉमिनी को 1 करोड़ रुपये मिलेंगे. अगर 15 साल की पॉलिसी खरीदने वाला बीमाधारक मैच्योरिटी तक जीवित रहता है तो उसे 16 लाख रुपये मिलेंगे.

क्या है इस अंतर की वजह
दरअसल, एक ही स्कीम के रिस्क कवर में रिटर्न का इतना बड़ा अतंर बीमा खरीदने वाले की आयु पर निर्भर करता है. अगर आप 10 गुना रिटर्न वाली पॉलिसी खरीद रहे हैं तो आपकी उम्र 40 वर्ष से अधिक नहीं हो सकती. अगर आप दूसरे विक्लप के तहत 15 साल की पॉलिसी चुन रहे हैं तब तो ये 5 साल और घटकर 35 साल हो जाएगी. वहीं, 1.25 गुना वाले विकल्प का चयन 60 साल तक की उम्र वाले लोग कर सकते हैं. आप इस प्लान को नजदीकी एलआईसी दफ्तर या फिर ऑनलाइन LIC इंडिया की वेबसाइट से खरीद सकते हैं.

Rahul Gandhi News : लोकसभा की सदस्यता जाने के बाद राहुल गाँधी के हाथ से गया घर, मिल गया ये नोटिस