home page

7th pay commission news: सरकार के एलान के बाद ख़ुशी से झूमने लगे पेंशनर्स, सीधा 15000 बढ़ गयी पेंशन

आज पेंशनर्स के लिए बहुत बड़ा दिन है क्योंकि सरकार ने सीधा 15000 रूपए पेंशन बढ़ा दी है जिससे पेंशनर ख़ुशी से नाचने लगे, किनकी बढ़ेगी पेंशन, आइये जानते हैं 

 | 
सरकार का ये एलान सुन ख़ुशी से नाचने लगे कर्मचारी

HR Breaking News, New Delhi : केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है, जिसके बाद में कर्मचारियों और पेंशनर्स (Pensioner) को बड़ा फायदा मिल रहा है. मोदी सरकार (Modi Govt) ने जनवरी महीने में मिलने वाले महंगाई भत्ते का ऐलान कर दिया है, लेकिन अब पेंशनर्स को मिलने वाली पेंशन में भी बड़ा इजाफा हो रहा है. इसके साथ ही इस बार पेंशनर्स के खाते में पूरे 15,144 रुपये अलग से आएंगे. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप इसका फायदा ले सकते हैं. 

42 फीसदी की दर से मिलेगा DA
केंद्रीय कर्मचारियों को अब से 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा. अगर किसी की सैलरी 20000 रुपए है तो 4 के हिसाब से महीने में उसके 800 रुपए बढ़ेंगे.

Extra marital Affair : किरायेदार की पत्नी के साथ ही मकानमालिक ने बिताई रात

15,144 रुपये मिलेंगे 
अगर किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी - 31,550 रुपये है और उनको 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है, जिसमें आपको 13,251 रुपये का फायदा मिल रहा है. 4 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद में 1262 रुपये का इजाफा हो जाएगा. अगर इसको सालाना के हिसाब से कैलकुलेट करें तो आपके खाते में 15,144 रुपये मिलेंगे. 

एरियर का भी मिलेगा पैसा
मार्च में नए महंगाई भत्ते का ऐलान होने के साथ दो महीने के एरियर का भी भुगतान होगा. इसमें जनवरी 2023 और फरवरी 2023 के बढ़े हुए DA का भुगतान शामिल है. मतलब 1262-1262 रुपए का अतिरिक्त भुगतान मार्च की पेंशन के साथ होगा.

Rule Change : 1 अप्रैल से ये चीजें हो जाएँगी इतनी महंगी, आदमी की पहुंच से हो जाएँगी बाहर

सरकार बढ़ा सकती है HRA
केंद्र सरकार (central government) ने हाल ही में महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है, जिसके बाद अब कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. इसको बढ़ाने के बाद में सरकार हाउस रेंट अलाउंस (House rent allowance) में भी इजाफा करने जा रही है. सरकार जल्द ही एचआरए को लेकर ऐलान करने जा रही है. 

3 फीसदी बढ़ेगा HRA
आपको बता दें इस बार सरकार हाउस रेंट अलाउंस में 3 फीसदी का इजाफा करेगी. इस समय पर कर्मचारियों को 27 फीसदी की दर से एचआरए मिल रहा है यानी यह बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा. सरकार की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, यह 30 फीसदी तब होगा जब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा. 

Railway Facts : ट्रेन में कैसे भरा जाता है डीजल, किधर होता है इसका पेट्रोल पंप, आइये जानते हैं