home page

LIC Shares Price : LIC को लगा डबल झटका, पहले अडानी ग्रुप का लोस्स और अब शेयर्स में भारी गिरावट

LIC ने अडानी ग्रुप में तगड़ा इन्वेस्ट कर रखा था पर हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद अडानी को तगड़ा झटका लगा और LIC को भी अच्छा ख़ासा लोस्स हुआ और ऊपर से LIC के शेयर्स लगातार गिर रहे हैं।  आइये जानते हैं पूरी डिटेल 

 | 
LIC share price

HR Breaking News, New Delhi : पिछले महीने आई अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट का सिलसिला थम नहीं रहा. मुश्किलों से घिरे अडानी ग्रुप के साथ सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के लिए भी दिक्कतें बढ़ी हैं. हिंडनबर्ग और अडानी विवाद के बीच LIC को नुकसान तो हुआ ही है. साथ ही उसके शेयरों में भी गिरावट आई है. शुक्रवार को LIC का शेयर बीएसई पर एक फीसदी से अधिक गिरकर 584.70 रुपये पर क्लोज हुआ. वहीं, एक फरवरी को ये स्टॉक अपने ऑल टाइम लो लेवल 582.45 रुपये के लेवल तक पहुंच गया था.


17 फीसदी टूटे LIC के शेयर

अडानी ग्रुप को लेकर आई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से LIC के शेयर 17 फीसदी टूटे हैं. वहीं, इस बीमा कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन महीने भर में 75 हजार करोड़ रुपये घटा है. 24 जनवरी को LIC का मार्केट कैप 4,44,141 करोड़ रुपये था. शुक्रवार को ये घटकर 3,69,790 रुपये पर आ गया. हालांकि, अडानी ग्रुप के इंटरनल सोर्स ने इस बात पर जोर दिया है कि जनवरी में LIC ने कुछ मुनाफा हासिल किया है. हालांकि, बीमा कंपनी की ओर से मुनाफा या नुकसान पर अभी तक किसी भी तरह का बयान नहीं आया है. 


इन कंपनियों में निवेश

LIC ने अडानी ग्रुप के लगभग सभी लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में इन्वेस्टमेंट किया हुआ है. इनमें Adani Enterprises, Adani Green Energy, Adani Ports, dani Total Gas, Adani Transmission, Ambuja Cements and ACC शामिल हैं. बीएसई को दिए गए आंकड़े में LIC ने बताया था कि उसका सबसे अधिक निवेश अडानी पोर्ट में है. इस कंपनी में उसकी हिस्सेदारी 9.1 फीसदी है. वहीं, छह कंपनियों में 1.25 फीसदी से 6.5 फीसदी तक की हिस्सेदारी है.

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, एलआईसी ने गौतम अडानी की कंपनियों में भारी-भरकम निवेश (LIC Investment In Adani Shares) किया हुआ है. 31 दिसंबर 2022 को बीमा दिग्गज का निवेश मूल्य 82,970 करोड़ रुपये था, जो 23 फरवरी 2023 को तक कम होकर 33,242 करोड़ रुपये रह गया. बीते एक महीने में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पब्लिश होने के बाद घाटा तेजी से बढ़ा है. 

अडानी ग्रुप को भारी नुकसान

बीते 24 जनवरी को हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर अपनी रिसर्च रिपोर्ट पेश की थी, जिसमें शेयरों के हेर-फेर और कर्ज को लेकर बड़े दावे किए गए थे.  इस रिपोर्ट के आने के बाद अडानी के शेयरों में जो गिरावट आई, उसके चलते Adani Group के मार्केट कैपिटलाइजेशन में 12 लाख करोड़ रुपये कम हो गए और यह 100 अरब डॉलर के नीचे पहुंच गया. एलआईसी के निवेश वाले सभी शेयरों में जो गिरावट 25 फरवरी 2023 से शुरू हुई थी, वो सिलसिला अभी भी जारी है.