home page

old coin : 26 साल पुराने एक रुपये का नोट आपको दिलाएगा 7 लाख, जानिये कैसे बेचें

old coin ka price : आपके पास अगर 26 साल पुराना एक रुपये का नोट है तो आप इसे बेचकर लखपति बन सकते हैं। इस समय पुरानी चीजें इक्ट्‌ठी करने वाले क्लेक्टर को इस नोट की आवश्यकता है। आईये नीचे जानते हैं आप इस नोट को कैसे और कहां बेच सकते हैं।

 | 
old coin ka price : 7 लाख में बिक रहा पुराना एक रुपये का नोट

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। पुरानी चीजें इक्ट्‌ठी करने का शौक आपको कब लखपति या फिर करोड़पति बना देगा ये आपको भी नहीं पता होगा। दरसअल अगर आपको ये शौक है तो आप इस शौक से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। बहुत से लोगों को अलग अलग पुरानी चीजें इक्ट्‌ठी करने का शौक होता है। ऐसे ही कई लोग पुराने नोट और सिक्के (old notes and coins) क्लेक्ट करते हैं। 

ये भी जानें Sone Ka Bhav : सोने-चांदी के भाव में आई तगड़ी गिरावट, चेक करें लेटेस्ट रेट


ये पुराने सिक्के और नोट कभी-कभी नीलामियों में अच्छी रकम प्राप्त कर सकते हैं। आप भी अगर पुरानी करेंसी (old currency) इकट्ठा करे हुए हैं तो और बिना किसी शुरुआती इनवेस्ट के घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक शानदार मौका हो सकता है। अगर आपके पास ये दुर्लभ एक रुपये का नोट है तो आप घर में रहकर ही 7 लाख रुपये तक आसानी से पा सकते हैं।

ये भी पढें Business Idea : महज 10 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों की होगी कमाई

जानिये क्या है इस नोट में खास


भारत सरकार (Indian government currency) ने लगभग 26 साल पहले इस विशेष एक रुपये के नोट का उत्पादन और उपयोग बंद कर दिया था। इस नोट की छपाई सरकार ने जनवरी 2015 में फिर से शुरू की थी। इसे बाजार में वापस लाया गया। यदि आप इस एक रुपये के नोट के माध्यम से 7 लाख रुपये की रकम आसानी से प्राप्त करना चाहते हैं।  तो ये वही होना चाहिए जो देश की आजादी से पहले छपा हो। इस नोट की शुरुआती करेंसी (old currency) को बेचने से निश्चित रूप से आपको बड़ी रकम मिलेगी। 

80 साल पुराना है ये नोट


इस एक रुपये के नोट की खास बात ये है कि यह अब आजादी से पहले का नोट है। इस पर तत्कालीन गवर्नर जेडब्ल्यू केली के साइन हैं। इसलिए इसे ऑनलाइन नीलामी (online auction) में बेचे जाने पर आपको खूब मुनाफा देगा। ये नोट 80 साल से अधिक पुराना है और 1935 में ब्रिटिशों द्वारा जारी किया गया था। इसके अलावा, 1966 के एक रुपये के नोट की कीमत 45 रुपये है जबकि 1 रुपये के 1957 के नोट की कीमत 57 रुपये के करीब है।


जानिये पुराने नोट कैसे बेचें


अगर आप इस नोट को ONLINE बेचना चाहते हैं इसके लिए  आप OLX पर अकाउंट बनाकर इसे सेल कर सकते हैं। आपको पहले OLX पर एक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करना होगा और फिर एक अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट पर नोट के दोनों छोर की एक तस्वीर अपलोड करनी पड़ेगी। आपको वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और अन्य जानकारी देनी होंगे। जिसके बाद जिसे नोट लेना होगा वो आपसे आसाने से संपर्क कर लेगा।