home page

Pension Scheme : सिर्फ 200 रूपए इन्वेस्ट करके हर महीने मिलेंगे 50000 रूपए, तो अब पेंशन की नो टेंशन

रिटायरमेंट के बाद पेंशन के ऊपर ही पूरी उम्र निकल जाती है पर बहुत सारे लोगों को इस पेंशन स्कीम के बारे में नहीं पता, आप सिर्फ 200 रूपए इन्वेस्ट करके हर महीने 50000 रूपए की पेंशन ले सकते हैं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भी चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद आप आर्थिक रूप से आत्‍मनिर्भर रहें, तो आपको नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश करना चाहिए. एनपीएस न केवल एक बड़ा रिटायरमेंट फंड बनाने में मदद करता है बल्कि रिटायरमेंट के बाद अच्‍छी-खासी मासिक पेंशन का भी जुगाड़ कर देता है. इसमें अगर सोच-समझकर निवेश किया जाए तो 50 हजार रुपये महीना पेंशन भी पाई जा सकती है, वो भी रोजाना केवल 200 रुपये निवेश करके. एनपीएस की शुरुआत जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए की गई थी. साल 2009 में इसे सभी वर्गों के लिए खोल दिया गया.

IPL Updates : 17 करोड़ के इस खिलाडी ने डुबो दी मुंबई इंडियंस की नैया

एनपीएस में कामकाजी उम्र के दौरान नियमित तौर पर योगदान किया जा सकता है. इसके बाद 60 साल के होने पर जमा हुई रकम का एक हिस्‍सा निकाला जा सकता है और बची हुई राशि से नियमित तौर पर पेंशन प्राप्‍त की जा सकती है. एनपीएस में निवेश करने पर सेक्शन 80सी के तहत डिडक्शन का फायदा मिलता है, जिसकी लिमिट 1.5 लाख रुपये होती है. नेशनल पेंशन सिस्टम “EEE” कैटिगरी के अंतर्गत आता है. इसमें निवेश करने पर टैक्स बेनिफिट मिलता है. साथ ही रिटर्न और मैच्योरिटी अमाउंट भी पूरी तरह टैक्स फ्री होता है.

एनपीएस में 40 फीसदी एन्‍युटी लेना जरूरी है. नए नियमों के मुताबिक कोई भी व्‍यक्ति मैच्‍योरिटी पर पूरे फंड की निकासी नहीं कर सकता. फंड के 40 फीसदी हिस्‍से से एन्‍युटी खरीदना जरूरी है. इसी एन्‍युटी से रिटायरमेंट के बाद पेंशन दी जाती है. बाकी के 60 फीसदी फंड को एकमुश्‍त निकाला जा सकता है. एक व्‍यक्ति 40 फीसदी से फंड से भी एन्‍युटी खरीद सकता है. जितनी ज्‍यादा एन्‍युटी होगी, मासिक पेंशन भी उतनी ज्‍यादा होगी.

Nirmala sitharaman : वित्त मंत्री ने आम लोगों की टेंशन करदी खत्म, अब नहीं देना होगा कोई टैक्स

बनाना होगा 2.5 करोड़ का फंड
50 हजार रुपये मासिक पेंशन के लिए 40 फीसदी एन्‍युटी परचेज के लिए 2.5 करोड़ रुपये का एनपीएस फंड होना जरूरी है. अगर आप 24 साल उम्र में एनपीएस अकाउंट खुलवाते हैं और रिटायरमेंट तक हर महीने 6 हजार रुपये निवेश करते हैं तो 60 साल की उम्र तक आपके पास 2.5 करोड़ का फंड हो जाएगा. आपको 60 साल की उम्र होने तक एनपीएस में रेगुलर पैसे जमा करने होंगे. इस तरह आप 36 साल इसमें निवेश करेंगे. आपका मूलधन 2,55,2000 रुपये हो जाएगा. एनपीएस में जमा राशि पर अगर 10 फीसदी का रिटर्न मान लिया जाए तो इसकी कुल कॉर्पस वैल्यू 2,54,50,906 रुपये हो जाएगी.

ऐसे मिलेगी 50 हजार महीना पेंशन
आप 60 साल तक पैसा जमा करने के बाद कुल फंड में से 40 फीसदी एन्यूटी खरीदते हैं तो यह राशि 1,01,80,362 रुपये होगी. यानी की आपको इतनी राशि खाते में रखनी होगी. इस पर आपको सालाना कम से कम 6 लाख रुपये ब्‍याज मिलेगा. इस तरह आपको हर महीने 50,000 हजार रुपये पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी.

IPL latest Update : इस पिच पर पूरे 1426 दिनों बाद खेलेगी चेन्नई की टीम