home page

PNB ने अपने ग्राहकों के लिए जारी की जरूरी गाइडलाइन, इसके बाद बैंक की नहीं होगी जिम्मेदारी

PNB - अगर आप भी पीएनबी बैंक के खाताधारक है तो ये खबर आपके लिए है। आपको बता दें पीएनबी ने अपने ग्राहकों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। जिससे जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी है। बैंक की ओर से ये भी कहा गया है कि इग्नोर करना आपको भारी पड़ सकता है... 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आदेश के बाद देशभर के बैंक अपने ग्राहकों को किसी भी तरह के बैंकिंग फ्रॉड को लेकर आगाह कर रहे हैं. SBI के बाद अब पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. बता दें कि बीते कुछ महीने में बैंकिंग फ्रॉड के काफी मामले देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में बैंक द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है. इससे पहले भारत सरकार ने भी एडवाइजरी जारी कर बड़े साइबर अटैक की आशंका जताते हुए आम लोगों और संस्थानों को चेताया था.

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर कई तरह के अलर्ट्स का जिक्र किया है. साथ ही एक ट्वीट जारी कर कहा है कि धोखाधड़ी करने वाले इन दिनों हर जगह मौजूद हैं. सतर्क रहें और उनसे बचने के तरीके जानें. किसी भी पॉइंट ऑफ़ सेल पर अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करते समय इन बातों का खास ख्याल रखें.

इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक ने कुछ तरीके भी बताए हैं.

हमेशा ध्यान रखें आपका कार्ड केवल आपकी उपस्थिति में ही स्वाइप हो.
पिन या किसी भी गोपनीय जानकारी को किसी के साथ साझा न करें.
- बिल प्राप्त होने के बाद हमेशा अपने डेबिट कार्ट की जांच करें.
- खरीदारी के बाद बिल लेना कभी न भूलें.