home page

PNB ने ग्राहकों की कर दी मौज, बैंक का फैसला जान आप भी हो जाएंगे खुश

PNB FD Interest Rate: अगर आप भी पीएनबी खाताधारक है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल पीएनबी बैंक ने अपने ग्राहकों की मौज कर दी है। बैंक का फैसला जान आप भी हो जाएंगे खुश...

 | 
PNB ने ग्राहकों की कर दी मौज, बैंक का फैसला जान आप भी हो जाएंगे खुश

HR Breaking News, Digital  Desk- पंजाब नेशनल बैंक (PNB Fixed Deposit Scheme) ने एक स्पेशल एफडी स्कीम के निवेशकों के लिए प्रीमेच्योर विड्रॉल पेनाल्टी (FD No Premature Penalty) हटा दी है. इससे निवेशक कभी भी जरूरत पर बिना जुर्माना दिए एफडी तोड़कर पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं. आमतौर पर बैंक एफडी को बीच में तोड़ने या समय से पहले जमा धनराशि निकालने पर ग्राहकों से औसतन 1 फीसदी या अधिक जुर्माना वसूल करते हैं.

पंजाब नेशनल बैंकने अपनी सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (PNB Sugam Fixed Deposit Scheme) के निवेशकों के लिए समय पूर्व निकासी पर कोई पेनाल्टी या जुर्माना नहीं लेगा. पीएनबी अपने डिपॉजिटर्स को मेच्योरिटी से पहले किसी भी राशि को निकालने की अनुमति देता है. पीएनबी ने हाल ही में घोषणा की कि उसने पीएनबी सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के तहत अधिकतम 10 लाख रुपये प्रति ग्राहक निवेश सीमा करने का फैसला किया है.

प्रीमेच्योर विड्रॉल पर पेनाल्टी नहीं लगेगी-
पीएनबी सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के निवेशकों को समय से पहले निकासी की अनुमति मिलती है. आंशिक निकासी के तहत निवेशकों को एक बार में प्रति कम से कम लेनदेन 1000 रुपये का करने पर यह लाभ मिलेगा. पीएनबी की वेबसाइट के अनुसार एफडी जमा रसीद (मूल राशि) का मूल्य उसी हिसाब से कम किया जाएगा. यदि कोई निवेशक मेच्योरिटी से पहले पूरी जमा राशि को वापस लेना चाहता है तो कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा.

पीएनबी सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरें-
पीएनबी सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर डिपॉजिट अमाउंट बकेट और टेन्योर के आधार पर होता है. बैंक 3 डिपॉजिट अमाउंट बकेट संचालित करता है, जिनमें 2 करोड़ रुपये से कम जमा, 2 करोड़ रुपये से 10 करोड़ रुपये के लिए जमाराशि और 10 करोड़ रुपये से अधिक पर 100 करोड़ रुपये से कम जमा राशि बकेट शामिल हैं. निवेशक ध्यान दें कि यदि जमाराशि की आंशिक निकासी के कारण राशि बकेट में बदलाव होता है तो जमाराशि के नए अमाउंट बकेट के लिए लागू ब्याज दर निकासी की तारीख से प्रभावी हो जाएगी.


पीएनबी सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दर अलग-अलग टेन्योर के हिसाब से है जो 4.50 फीसदी से लेकर 7.25 फीसदी तक निर्धारित है. पीएनबी सुगम एफडी के 666 दिन टेन्योर पर बैंक सामान्य नागरिकों को 7.25 फीसदी ब्याज दर दे रहा है और सीनियर सिटीजंस को 7.75 फीसदी ब्याज दर दे रहा है.

मासिक या तिमाही ब्याज रकम पाने का विकल्प-
पीएनबी सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट के निवेशक को मासिक, तिमाही या मेच्योरिटी पर ब्याज की रकम निकालने का विकल्प होता है. यदि बैंक के पास जमा राशि की अवधि 6 महीने और उससे अधिक है तो तिमाही आधार पर चक्रवृद्धि आधार पर ब्याज का भुगतान किया जाता है.