home page

Post Office की FD में 5 लाख के निवेश पर मिल रहा 2,24,974 रुपये ब्याज, खूब निवेश कर रहे लोग

Post Office - आज हम आपको अपनी इस खबर में पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है। जिसमें 7.5 फीसदी की मौजूदा ब्याज दर पर पांच साल के लिए 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 2,24,974 रुपये ब्याज मिल रहा है। साथ ही आपको बता दें कि मैच्योरिटी पर 7,24,974 रुपये मिलेंगे। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  Post Office Time Deposit: फिक्स्ड डिपॉजिट उन निवेशकों के लिए एक बेहतर निवेश ऑप्शन है जो गारंटीड रिटर्न की तलाश कर रहे हैं। पोस्ट ऑफिस निवेशकों को टाइम डिपॉजिट स्कीम ऑफर करते हैं, जिसे पोस्ट ऑफिस एफडी के रूप में भी जाना जाता है।

यहां आप एकमुश्त निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश के लिए चार ऑप्शन मिलते हैं। 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष, जिसमें ब्याज दरें 6.9 फीसदी से 7.5 फीसदी तक हैं। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट तहत अधिकतम तीन व्यक्तियों के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोलने की अनुमति है।

अगर आप पांच साल के लिए पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करते हैं, तो मैच्योरिटी पर आपको 7.5 फीसदी की दर से रिटर्न मिलेगा। आप इस स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है।

आपको कितना ब्याज मिलेगा?

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम के तहत ब्याज सालाना मिलता है। अगर आप 7.5 फीसदी की मौजूदा ब्याज दर पर पांच साल के लिए 5 लाख रुपये निवेश करते हैं, तो आपको 2,24,974 रुपये ब्याज मिलेगा। आपको मैच्योरिटी पर 7,24,974 रुपये मिलेंगे।

टैक्स बेनिफिट-

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में निवेश करने वाले टैक्स बेनिफिट के पात्र हैं। न्यूनतम 5 वर्षों के लिए रखे गए निवेश इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 80C के तहत प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये तक की कटौती के लिए पात्र हैं। इससे टैक्स की देनदारी कम होती है। इसके अलावा मैच्योरिटी के बाद निवेश के अकाउंट हो आगे बढ़ाने का भी ऑप्शन होता है।

इस स्कीम में छह महीने से पहले समय से पहले निकासी की अनुमति नहीं है। यदि आप खाता खोलने से 6 महीने और 1 वर्ष के बीच खाता बंद करना चुनते हैं, तो लागू ब्याज दर बचत खाते के बराबर होगी न कि एफडी योजना के बराबर।