home page

Big News : सरकार ने जारी करदी लिस्ट, युवाओं को हर महीने मिलेंगे इतने रूपए

इस राज्य सरकार ने हाल ही में एक लिस्ट जारी की है जिसमे उन युवाओं के नाम शामिल हैं जिन्हे सरकार हर महीने 2500 रूपए देने जा रही है।  आइये जानते हैं पूरी खबर 

 | 
सरकार युवाओं को हर महीने देगी इतने रूपए

HR Breaking News, New Delhi : छत्तीसगढ़ सरकार 1 अप्रैल 2023 से राज्य में अपनी बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू करेगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार छत्तीसगढ़ में बेरोजगार युवाओं को 2,500 रुपये मासिक भत्ता देगी। छत्तीसगढ़ सरकार ने इसके लिए बजट में 250 करोड़ रुपये के प्रावधान की घोषणा की है।

राज्य की बेरोजगारी भत्ता योजना की घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 6 मार्च 2023 को वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 1,21,500 करोड़ रुपये का वार्षिक बजट पेश करते समय की थी। वित्त विभाग के प्रभारी सीएम बघेल ने यह भी कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, गृह रक्षकों, ग्राम कोटवारों और अन्य कर्मचारियों के मासिक मानदेय में भी वृद्धि की जाएगी।

SBI-HDFC-ICICI बैंक के ग्राहक जरूर पढ़ लें खबर, अब खाते में रखना होगा इतना मिनिमम बैलेंस

2,500 रुपये कैसे पाएं

बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदक छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए। योजनान्तर्गत 18 से 35 वर्ष आयु वर्ग के बेरोजगार युवकों, जिन्होंने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है तथा जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम है, सिर्फ उन्हें ही 2500 रुपये प्रतिमाह भत्ता दिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, युवक छत्तीसगढ़ के किसी भी जिला रोजगार और स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में नामांकित होना चाहिए और आवेदन के वर्ष के 1 अप्रैल को कम से कम दो वर्षों के लिए उसका रोजगार पंजीकरण होना चाहिए।

2,500 रुपये के भुगतान का तरीका

बेरोजगारों को सीधे उनके बैंक खातों में 2500 रुपये का मासिक भुगतान प्राप्त होगा। इससे बेरोजगार युवाओं को भी अपने कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण प्राप्त होगा और फलस्वरूप काम खोजने में सहायता मिलेगी।

7th pay commission news: सरकार के एलान के बाद ख़ुशी से झूमने लगे पेंशनर्स, सीधा 15000 बढ़ गयी पेंशन