home page

tomato sauce Business : घर बैठे बिना नौकरी छोड़े शुरू करें ये बिजनेस, हर माह लाखों की होगी कमाई

ये एक ऐसा बिजनेस है जिसे बिना नौकरी छोड़े पार्ट टाइम के रूप में घर पर ही शुरू किया जा सकता है। इसके प्रोडेक्ट की डिमांड इतनी ज्यादा है कि इसके लिए ज्यादा मशक्कत की जरूरत नहीं है। इससे आप आसानी से लाखों रुपए कमा सकते हैं। जानिए पूरी डिटेल।
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो पहले आपकों यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए की प्रोडक्ट ऐसा हो जिसकी मांग पूरे साल बनी रहे। 
आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसकी मांग 12 महीने रहती है और कमाई भी खूब होती है। हम आज आपसे टोमैटो सॉस के बिजनेस के बारे में बताएंगे। टमाटर सालभर सभी परिवारों के खानपान का हिस्सा रहता है। बात अगर टोमैटो सॉस की करें तो इसका उपयोग फास्ट फूड से लेकर सब्जियों में किया जाता है। टोमैटो सॉस का उपयोग अब घरों में भी किया जाने लगा है।


ये खबर भी पढ़ें : New Business: बिल्कुल कम इनवेस्ट और जगह में करें ये बिजनेस, लग जाएगी नोटों की मशीन


Market में बढ़ रही Dimand

आज से 5-8 साल पहले तक टोमैटो सॉस शहरों में ही उपयोग किए जाते थे। अब छोटे शहरों, कस्बो और गांवों में फास्ट फूड का चलन बढ़ने से tomato sauce की मांग तेजी से बढ़ रही है।

फास्ट फूड के अलावा अब सब्जियों में भी tomato sauceका प्रयोग हो रहा है। हर उम्र के लोग टमाटर खाना पसंद करते हैं। टमाटर बाजार में आसानी से उपलब्ध भी रहता है ऐसे में tomato sauce का बिजनेस शुरू करना एक सही कदम साबित हो सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : Business Idea : 400 वर्ग फुट जगह में करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

जानिए सॉस बनाने में कितनी आता है खर्च


सरकार टोमैटो सॉस का बिजनेस शुरू करने में आपकी मदद करेगी। प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम के तहत आप लोन प्राप्त कर सकते हैं। मुद्रा योजना के प्रोडक्ट प्रोफाइल में दी गई जानकारी के अनुसार टोमैटो सॉस का बिजनेस शुरू करने में कुल 7.82 लाख रुपये का खर्च आएगा जिसमें से आपको 1.95 लाख रुपये की व्यवस्था करनी होगी। बाकी पैसो को आप मुद्रा योजना के तहत प्राप्त कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : New Business: कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

इतने रुपए में आती है मशीन


मुद्रा स्कीम के प्रोडक्ट प्रोफाइल के अनुसाल टोमैटो सॉस का बिजनेस शुरू करने में 7.82 लाख रुपए का खर्ज आएगा। 7.82 लाख रुपए में मशीन और उनसे जुड़े इक्यूपमेंट पर लगभग 2 लाख रुपए का खर्च आएगा। बाकि बचा 5.82 लाख रुपया टमाटर, tomato sauce में लगने वाले रॉ मैटेरियल, मजदूरी, पैकिंग आदि पर खर्च होगा।

महीने में इतना रुपया कमा सकते है


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की रिपोर्ट के अनुसार अगर 7.82 लाख के लागत से बिजनेस शुरू किया जाता है तो सालाना टर्नओवर 28.80 लाख का हो सकता है। 28.80 लाख में 24.22 लाख रुपए लागत होगी ।

अगर टोटल टर्नओवर में से लागत को घटा दे तो 4.58 लाख रुपये बचेंगे। रिपोर्ट के अनुसार आप इतनी लागत के स्टार्टअप में सालान 4.58 लाख रुपए कमा सकते हैं।

जानिए tomato sauce बनाने की प्रक्रिया


tomato sauceका व्यापार शुरू करने के लिए आपको किसी बड़ी जगह की जरूरत नहीं है इसे आप छोटे जगह पर भी शुरू कर सकते हैं। tomato sauceबनाने के लिए आपको कच्चे और पके टमाटर को छोटे टुकड़ो में काटकर स्टीम केटल में उबालना पडेगा। इसके बाद उबले टमाटर से टमाटर के बिज और उसके गुद्दे को अलग करना होगा।

इसके बाद अदरक, कालीमिर्च, नमक, चीनी, लौंग, विनेगर आदि को एक साथ मिलाना होगा। इन सबके बाद आपको प्रिजर्वेटिव्स भी मिलाया जाएगा ताकि लंबे समय तक सॉस खराब ना हो।