home page

IAS के लिए Height नहीं है जरूरी, लेकिन IPS के लिए ये शारीरिक योग्यताएं हैं जरूरी

जैसा की आप जानते हैं Civil की हर नौकरी में Physical Eligibility Test होता है तो लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ नौकरियों में ये Test नहीं होता तो आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कहां ये Test नहीं होता हैं। खबर में जानिए पूरी जानकारी।  

 | 

HR Breaking News : ब्यूरो :  upsc main exam का शेड्यूल जारी हो चुका है. प्री एग्जाम क्लियर कर चुके कैंडिडेट्स अब इसकी मेंस परीक्षा देंगे और फिर इंटरव्यू के बाद फाइनल रिजल्ट आएगा. रिजल्ट के बाद UPSC Successful Candidates की नियुक्ति रैंकिंग के हिसाब से 24 सेक्शन में करेगा. 


इन 24 सेक्शन में सबसे टॉप पोस्ट I a s की होती है जिसके लिए सबसे टफ फाइट होती है और शुरू के रैंक वालों को ही यह मिल पाती है, लेकिन इसे लेकर कई लोगों के मन में सवाल होता है कि क्या आईएएस के लिए किसी तरह physical fitness की भी अनिवार्यता होती है. क्या इसके लिए हाइट का भी पैमाना होता है. ऐसे तमाम सवालों के जवाब आज हम आपको देंगे.


ये भी पढ़ें : Success Story : जूते की दुकान पर काम करने वाला बना IAS, जानिए सक्सेस स्टोरी


रैंक हो तो छोटा और लंबा कोई भी बन सकता है  I a s यहां आपको बता दें कि आईएएस के लिए किसी तरह की शारीरिक दक्षता की जरूरत नहीं होती है. बस आपका यूपीएससी एग्जाम पास करना और अच्छी रैंकिंग लाना जरूरी होता है. इसके बाद आईएएस की खाली पोस्ट और रिजर्व कोटे के आधार पर यह मिल जाता है. इस पोस्ट पर हाईट में कम और ज्यादा किसी की भी तैनाती हो सकती है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण आईएएस आरती डोगरा हैं. आरती डोगरा की लंबाई 3.5 इंच है. वह 2006 बैच की ias officer हैं और मौजूदा समय में राजस्थान में तैनात हैं.


ये भी जानिए : IAS Simi Karan : सबसे कम उम्र की बनी IAS Simi ने बताए सफलता के राज

और physical fitness को भी नहीं दिया जाता महत्व

इसके अलावा IAS के लिए न तो वजन का कोई Criteria  है और न ही इसमें आंखों की रोशनी देखी जाती है. बेशक इसमें मेडिकल टेस्ट कराया जाता है, लेकिन यह महज आपके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने के लिए होता है.

IPS  के लिए जरूरी है हाइट व अन्य बातें वहीं, IAS के बाद जिस दूसरी पोस्ट की सबसे ज्यादा डिमांड होती है, वो है आईपीएस की, लेकिन आईपीएस में शारीरिक योग्यता भी देखी जाती है. पुरुषों के लिए इसमें कम से कम 165 सेंटीमीटर हाइट जरूरी है. वहीं एससी-एसटी और OBC Category के पुरुषों के लिए यह 160 सेंटीमीटर है.

जबकि महिलाओं की लंबाई जनरल कोटे के लिए 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए, जबकि SC-ST और OBC  के लिए यह 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए. इसके अलावा इसमें आंखों की रोशनी का भी Criteria होता है. IPS  के लिए स्वस्थ आंखों का विजन 6/6 या 6/9 होना जरूरी है, जबकि कमजोर आंखों का विजन 6/12 या 6/9 होना चाहिए.