home page

IAS Simi Karan : सबसे कम उम्र की बनी IAS Simi ने बताए सफलता के राज

आज हर कोई अपने सपनों को पूरा करना चाहता हैं लेकिन सपने मेहनत से पूरे होते हैं ना की देखने से ऐसी ही एक रोचक कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं IAS Simi Karan की जिसने पहले ही प्रयास में UPSC पास किया। जानिए क्या है इनकी सफलता की कहानी खबर को पढ़ें। 

 | 
IAS Simi Karan : सबसे कम उम्र की बनी IAS Simi ने बताए सफलता के राज

HR Breaking News : ब्यूरो : जैसा की आप जानते हैं हर साल लाखों बच्चे UPSC पसा करने का सपना देखते हैं । देश में हर किसी की सपना होता है कि वह एक आईएएस अधिकारी बने, लेकिन लोक संघ सेवा आयोग की परीक्षा पास करना कोई आसान काम नहीं है। देश की किसी भी परीक्षा से civil service exam कठिन मानी जाती है। 


इस परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों को फोकस करना होता है। लेकिन कुछ छात्र दूसरे कार्यों के साथ भी UPSC exam पास कर लेते हैं। एक लड़की की भी कहानी कुछ ऐसी ही है। ओडिशा की रहने वाली Simi Karan ने आईआईटी व UPSC exam एक साल में ही पास कर लिया। वह अपनी पहली कोशिश में हीUPSC exam  पास कर एक आईएएस अधिकारी बन गई हैं।

 
ये भी जानिए : Success Story : पहले ही प्रयास में IAS की परीक्षा पास करने वाली Srushti ने बताई सफलता की कहानी

12वीं में स्टेट किया था टॉप

सिमी करन मूल रूप से Odisha  की रहने वाली हैं, लेकिन वह Chhattisgarh  के भिलाई में पली बढ़ी हैं। उन्होंने शुरुआत की पढ़ाई भी यहीं से की है। सिमी के पिता का नाम डीएन करन है जो भिलाई स्टील प्लांट में काम करते हैं। उनकी माता का नाम सुजाता है और वह दिल्ली पब्लिक स्कूल में पढ़ाती हैं। SIMI ने दिल्ली पब्लिक स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की है। उन्होंने बारहवीं में 98.4 प्रतिशत अंक पाया था और पूरे स्टेट में टॉप किया था। 


12वीं के बाद IIT Entrance किया पास

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सिमी करन की पहले सिविस सर्विस में जाने की कोई इच्छा नहीं थी। इसलिए उन्होंने 12वीं के बाद IIT में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम दिया और पास हो गईं। इसके बाद उनको आईआईटी बॉम्बे में एडमिशन मिल गया और पढ़ाई करने लगीं।


ये भी पढ़ें :IAS Success Story : स्टेशन पर कुली का काम करने वाले ने क्रेक किया UPSC Exam


 इसलिए civil service में जाने का लिया फैसला

Engineering की पढ़ाई के दौरान सिमी करन इंटर्नशिप कर रही थीं। इसी दौरान उनको स्लम एरिया में बच्चों को पढ़ाने का मौका मिला। यहां पढ़ाते समय वह लोगों की मदद करने का विचार करने लगीं, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पा रही थीं। इसके बाद उन्होंने सिविल सर्विस में जाने का फैसला लिया।


जानिए कैसे की परीक्षा की तैयारी

Simi करन जब इंजीनियरिंग की पढ़ाई की आखिरी साल में थीं तभी उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने अपने आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया। उन्होंने टॉपर्स के इंटरव्यू देखकर इंटरनेट की मदद ली और परीक्षा की तैयारी के लिए किताबों की लिस्ट तैयार की। उनका कहना है कि परीक्षा की तैयारी के लिए ज्यादा रिवीजन करना चाहिए।22 साल की उम्र में बन गईं ias officer

 

Simi करन ने बिना किसी कोचिंग के ही पहली कोशिश में UPSC exam पास कर ली। उनके ग्रेजुएशन की पढ़ाई मई 2019 में खत्म हुई और जून में UPSC exam दी। उन्होंने स्मार्ट तरीके से पढाई की और परीक्षा पास कर लिया। सिमी को UPSC civil services exam -2019 में ऑल इंडिया में 31वीं रैंक मिली। वह सिर्फ 22 साल की उम्र में ही आईएएस अधिकारी बन गईं।