home page

IAS Story : बिना कोचिंग के किसान की बेटी ने हासिल की IAS की कुर्सी, जानिए सक्सेस के टिप्स

आज बहुत से ऐसे बच्चे हैं जिनके माता-पिता किसान हैं और उनके बच्चे तैयारी करते हैं। अपने सपनों को पूरा करते हैं आज हम आपको ऐसी ही एक किसान की बेटी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने बिना कोचिंग के UPSC की परीक्षा पास की। खबर में जानिए क्या है इस किसान की बेटी की कहानी। 

 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली :  मध्य प्रदेश की रहने वाली तपस्या परिहार की गिनती काफी चर्चित IAS ऑफिसर्स में की जाती है. उनका जन्म मध्य प्रदेश के Narsinghpur में विश्वास परिहार के घर पर हुआ था (IAS Tapasya Parihar Family). उनके पिता मूल रूप से एक किसान हैं. तपस्या परिहार अपनी शादी के दौरान सुर्खियों में छा गई थीं. तपस्या परिहार की सफलता की कहानी आपको भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकती है.


IAS Tapasya Parihar Education :


ये भी जानें :UPSC : सिर्फ 6 दिन ही ये सख्स रह पाए IAS, जानिए इनकी कहानी 

 तपस्या परिहार की शुरुआती पढ़ाई नरसिंहपुर के केंद्रीय विद्यालय से हुई है. इसके बाद उन्होंने पुणे स्थित इंडिया लॉ सोसाइटीज़ लॉ स्कूल (India Law Society's Law School, Pune) जॉइन कर लिया था. लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में शामिल होने का फैसला कर लिया था. अपने पहले अटेंप्ट के लिए तपस्या परिहार ने कोचिंग का सहारा लिया था. लेकिन वो उसमें असफल हो गई थीं.


IAS Tapasya Parihar UPSC : 

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान तपस्या के परिजनों ने उनका काफी साथ दिया था. तपस्‍या के चाचा विनायक परिहार सोशल वर्कर हैं और upsc exam की तैयारी के दौरान उन्हें तपस्या को बहुत सपोर्ट किया था. तपस्या की दादी देवकुंवर परिहार नरसिंहपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष रही हैं. अपनी पहली असफलता से सीख लेकर तपस्या परिहार ने दूसरे अटेंप्ट में सेल्फ स्टडी और नोट्स बनाने पर फोकस किया था.


ये भी पढ़ें :IAS टीना डाबी के नाम पर मांगे महंगे गिफ्ट, जानिए पूरा मामला 


IAS Tapasya Parihar Rank :

 सेकंड अटेंप्ट की तैयारी के दौरान तपस्या परिहार ने रिवीजन पर फोकस बढ़ा दिया था. अपनी मेहनत के बलबूते उन्होंने साल 2017 की यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में ऑल इंडिया लेवल पर 23वीं रैंक हासिल की थी. इसमें उन्होंने मॉक टेस्ट (UPSC Mock Test) और आंसर राइटिंग की खूब प्रैक्टिस की थी.


IAS Tapasya Parihar Husband : 

IAS Tapasya Parihar ने साल 2021 में IFS Garvet Gangwar से शादी की थी. शादी के दौरान जब कन्यादान की रस्म निभाने की बात आई थी तो तपस्या ने मना करते हुए अपने पिता से कहा कि वह कोई दान करने की चीज नहीं बल्कि उनकी बेटी हैं. उनके परिवार वालों के साथ ही वर पक्ष के लोग भी इस बात के लिए राजी हो गए थे कि बगैर कन्यादान किए भी शादी की जा सकती है.