home page

IAS Story : 10 वीं में मुश्किल से हुए पास, फिर 13 बार फेल होने के बाद बने IAS ऑफिसर, जानिए इनकी कहानी

आपने बहुत से UPSC के किस्से सुने होंगे कि लगन और मेहनत से सपने पूरे होते हैं ऐसी ही एक कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं जो 13 बार फेल होने के बाद बने IAS ऑफिसर इनकी कहानी आज के युवा के लिए मिसाल हैं कि बिना रुके आगे बढ़ते चले और कामयाबी हासिल करें। खबर में पढ़ें पूरी जानकारी। 
 
 | 

HR Breaking News : ब्यूरो :  किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए पूरी लगन के साथ कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. कुछ ऐसा ही जज्बा एक IAS ऑफिसर का रहा जिनको 13 बार की असफलता के बाद ias exam में सफलता मिली. यह कहानी है 

ये भी जानें : IAS टीना डाबी के नाम पर मांगे महंगे गिफ्ट, जानिए पूरा मामला


छत्तीसगढ़ कैडर के IAS अधिकारी Avneesh Sharan की जिनके बचपन की पढ़ाई लालटेन की रोशनी में हुई. वहीं 10वीं की परीक्षा में थर्ड डिवीजन से पास हुए. यह कहानी उन स्टूडेंट्स के लिए मिशाल है जो हाल फिलहाल बोर्ड परीक्षाओं में कम नंबर आने से निराश हैं और आगे चलकर ias exam की तैयारी करना चाहते हैं.

खास बात यह है कि छत्तीसगढ़ कैडर के IAS अधिकारी अवनीश शरण ने खुद ही यह जानकारी ट्वीटर पर शेयर की है. उन्होंने उन सभी परीक्षाओं का जिक्र किया है जिसमें वो फेल हुए हैं. ट्वीट करने के साथ ही यह पोस्ट वायरल हो गई. इस पोस्ट को रीट्वीट करते हुए यूजर्स ने इसे प्रेरणादायक बताया और अपने अनुभव भी शेयर किए.


ये भी जानें :Success Story : जॉब के साथ की 4-5 घंटे पढ़ाई को भी दिए और बन गई IAS ऑफिसर 


2009 बैच के हैं IAS Avneesh Sharan 


बता दें कि IAS अवनीश शरण 2009 बैच के छत्तीसगड़ कैडर के अधिकारी हैं. मूलरूप से Samastipur of Bihar जिले के रहने वाले Avneesh often प्रेरणादायक और पॉजिटीव ट्वीट करते रहते हैं. इसी क्रम में उन्होंने अपनी सफलता की कहानी शेयर की है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि 10 वीं में 44.7 प्रतिशत, 12वीं में प्रतिशत और ग्रेजुएशन में 60 प्रतिशत अंक मिले थे. लेकिन ये उनकी मेहतन का ही नतीजा रहा कि 2002 की परीक्षा में अवनीश ने UPSC परीक्षा में ऑल इंडिया 10वीं रैंक हासिल की.