home page

Success Story : जॉब के साथ की 4-5 घंटे पढ़ाई को भी दिए और बन गई IAS ऑफिसर

आज हम आपको एक ऐसी IAS ऑफिसर की कहानी बताने जा रहे हैं। जिसने सिर्फ 4 से 5 घंटे पढ़ाई कर IAS का पद हासिल कर लिया। जी हां, हम बात कर रहे हैं यशनी नागराजन( Yashni Nagarajan) के बारे में. जिन्होंने महन और लगने से अपने मुकाम  को हासिल किया। आइए नीचे खबर में जानते है इनकी पूरी कहानी
 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : IAS Yashni Nagarajan: यदि आप एक IAS कैंडिडेट्स हैं, तो आप IAS अधिकारी यशनी नागराजन की सफलता की कहानी को नजर अंदाज नहीं कर सकते. आपको जानकर हैरानी होगी कि जब यशनी यूपीएससी की तैयारी कर रही थी तो वह फुल टाइम जॉब(full time job) कर रही थीं. उन्होंने साल 2019 में ऑल इंडिया रैंक 57 हासिल करके आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा किया. उन्होंने अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा(upsc exam) पास की और इसके पीछे का कारण बेहतर समय प्रबंधन था. नागराजन के मुताबिक यूपीएससी की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ना जरूरी नहीं है. आपको बस बेहतर टाइम मैनेजमेंट के साथ कड़ी मेहनत करने की जरूरत है. 

ये भी जानिये :  16 साल की उम्र में AIIMS में एडमिशन, 22 में बने IAS, नौकरी छोड़ बन गए 14 हजार करोड़ रुपये की कंपनी के मालिक

यशनी नागराजन ने अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय, नाहरलगुन से की. इसके बाद उन्होंने 2014 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग, युपिया से ईईई में बी.टेक पूरा किया. उनके पिता, थंगावेल नागराजन एक रिटायर राज्य पीडब्ल्यूडी इंजीनियर हैं और उनकी मां गुवाहाटी उच्च न्यायालय रजिस्ट्री में ईटानगर शाखा के रिटायर अधीक्षक हैं.

यशनी रोजाना 4 से 5 घंटे पढ़ाई में लगा देती थीं. इतना ही नहीं वीकेंड पर भी वह पूरा दिन पढ़ाई करती थीं. उनका मानना ​​है कि आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और फुल टाइम जॉब है तो आपको वीकेंड पर पढ़ाई करनी होगी. यह निश्चित रूप से आपकी तैयारी को मजबूत करेगा. सही टाइम मैनेजमेंट आपको 4 से 5 घंटे पढ़ाई के लिए निकालने में मदद करेगा.

नागराजन के अनुसार, उन्होंने अन्य लोगों के प्रभाव में भूगोल को एक वैकल्पिक विषय के रूप में चुना. गलत विषय के कारण, वह अपने शुरुआती प्रयासों में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकीं. बाद में, उन्होंने इस पर ध्यान दिया और विषय बदल दिया. वह कहती हैं कि, आपको अपनी पसंद का विषय चुनना चाहिए ताकि आप उसे रुचि के साथ पढ़ सकें. अगर आपको विषय पसंद है, तो आप इसे गहराई से पढ़ेंगे. यूपीएससी परीक्षा में ऑप्शनल सब्जेक्ट जरूरी भूमिका निभाते हैं क्योंकि यह बेहतर नंबर प्राप्त करने में मदद करता है.

ये भी जानिये : हारे हुए नेता को जिताने पर हाईकोर्ट ने की IAS अधिकारी की खिंचाई, कहा- नहीं कलेक्टर बनने के लायक


यशनी के मुताबिक, निबंध और नैतिकता वे पेपर हैं जिनमें आप हाई स्कोर कर सकते हैं. इसलिए इन विषयों को महत्व देना बहुत जरूरी है. वह कहती हैं कि फुल टाइम नौकरी करते हुए यूपीएससी की तैयारी करना मुश्किल है लेकिन इससे आपको फायदा होगा. जब आपके पास पहले से ही नौकरी है तो यूपीएससी में फेल होने पर भी आप तनाव महसूस नहीं करेंगे. आप अपने करियर को लेकर ज्यादा चिंता नहीं करते हैं. आप कड़ी मेहनत और बेहतर टाइम मैनेजमेंट के साथ आईएएस या आईपीएस अधिकारी बन सकते हैं.