home page

IAS Success Story: 10वीं-12वीं में फेल होकर भी नहीं मानी हार, पहले प्रयास में पास करके दिखाई IAS परीक्षा

IAS Officer Success Story: एग्जाम पास करने की स्ट्रेटीजी पर वे कहती हैं कि सिलेबस पहले से ही पूरा था. इसी वजह से आईएएस टॉपर्स (IAS Toppers) में जगह बना सकी. अंजू फिलहाल शिक्षा विभाग (उच्च और तकनीकी शिक्षा), सचिवालय, गांधीनगर में प्रधान सचिव हैं. इससे पहले वे गांधीनगर में बतौर जिला कलेक्टर भी काम कर चुकी हैं.
 
 | 
IAS Success Story: 10वीं-12वीं में फेल होकर भी नहीं मानी हार, पहले प्रयास में पास करके दिखाई IAS परीक्षा

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, IAS Officer Success Story: UPSC की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से है. इस एग्जाम को पास करने वाले हर एक कैंडिडेट की अपनी कहानी है. इनकी कहानियां मेहनत करने पर हमारा विश्वास बनाए रखती हैं. ऐसी कहानियां आप हर दिन न्यूज18 हिंदी पर पढ़ते हैं. आज की कहानी में आप मिलेंगे आईएएस अंजू शर्मा (Anju Sharma) से. अंजू ने एक बार में ही IAS की परीक्षा पास की. वे गुजरात कैडर की आईएएस अधिकारी हैं. उन्‍होंने 1991 में राजकोट से अपने करियर की शुरुआत की. उस समय वे सहायक कलेक्टर बनी थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईएएस अंजू शर्मा (Anju Sharma) 10वीं में प्री-बोर्ड परीक्षा में फेल हो गई थीं. उसके बाद 12वीं अर्थशास्‍त्र के पेपर में फेल हुई लेकिन विषयों में उन्‍हें डिस्टिंक्शन मिली थी.

अंजू शर्मा ने मीडिया से बातचीट में कहा, आपको सफलता के लिए याद रखा जाता है, असफलताओं के लिए नहीं. 10वीं में प्री-बोर्ड परीक्षा में फेल होने की इस घटना ने भविष्य को आकार दिया है. वे बताती हैं प्री-बोर्ड परीक्षा के दौरान वे घबराने लगी थी क्योंकि तैयारी नहीं हुई थी. लेकिन उन्हें समझाया कि 10वीं के रिजल्‍ट के आधार पर ही आगे कि पढ़ाई निर्धारित होती है. इस दौरान उनकी मां ने उन्हें हिम्मत दी. इसके बाद उन्‍होंने कॉलेज में पहले से ही तैयारी शुरू कर दी.

अंजू की एजुकेशन
-जयपुर से बीएससी (B.Sc.) और एमबीए (MBA).
-पहले प्रयास में ही यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास की.

एग्जाम पास करने की स्ट्रेटीजी पर वे कहती हैं कि सिलेबस पहले से ही पूरा था. इसी वजह से आईएएस टॉपर्स (IAS Toppers) में जगह बना सकी. अंजू फिलहाल शिक्षा विभाग (उच्च और तकनीकी शिक्षा), सचिवालय, गांधीनगर में प्रधान सचिव हैं. इससे पहले वे गांधीनगर में बतौर जिला कलेक्टर भी काम कर चुकी हैं.