home page

IAS Success Story : आईएएस बनने के लिए किया लंबा संघर्ष, लगातार 2 बार पास करना पड़ा UPSC एग्जाम, जानिए वजह

यूपीएससी का सफर हर किसी के लिए अलग होता है। यहां कोई पहले प्रयास में सफलता प्राप्त कर लेता है तो किसी को लंबा संघर्ष करना पड़ता है। आज आपको यूपीएससी परीक्षा लगातार दो बार पास करने वाली कंचन की कहानी बताएंगे।

 | 
IAS Success Story : आईएएस बनने के लिए किया लंबा संघर्ष, लगातार 2 बार पास करना पड़ा UPSC एग्जाम, जानिए वजह

HR Breaking News (ब्यूरो)। यूपीएससी का सफर हर किसी के लिए अलग होता है. यहां कोई पहले प्रयास में सफलता प्राप्त कर लेता है तो किसी को लंबा संघर्ष करना पड़ता है. आज आपको यूपीएससी परीक्षा लगातार दो बार पास करने वाली कंचन की कहानी बताएंगे. उन्होंने पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली लेकिन रैंक के मुताबिक उन्हें आईआरएस सेवा मिली. उनका बचपन से ही आईएएस अफसर बनने का सपना था और ऐसे में उन्होंने दोबारा परीक्षा देने का फैसला दिया. दूसरे प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 35 प्राप्त कर अपना सपना पूरा कर लिया.

ये भी पढ़ें : 7th Pay Commission: कर्मचारियों को DA Hike के बाद सरकार की तरफ से मिला ये बड़ा तोहफा, हो गई मौज

कंचन का जन्म हरियाणा के सिरसा में हुआ था. उनका शुरू से ही यूपीएससी में जाने का सपना था. उनकी इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई सिरसा में हुई और उसके बाद वह लॉ करने दिल्ली चली गईं. यहां से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. लंबे समय से यूपीएससी के लिए तैयारी कर रही थीं और इसलिए उन्होंने लॉ को यूपीएससी में ऑप्शनल सब्जेक्ट में रूप में चुना. उन्हें भरोसा था कि कि वे इस परीक्षा को जरूर पास करेंगी. इसी सकारात्मक रवैया के साथ उन्होंने तैयारी की.

ये भी पढ़ें : Indian Railways: रेलवे ने किया दो ट्रेनों के नाम में बदलाव, अब ये होगी उनकी नई पहचान और टाइम टेबल

ऐसा रहा यूपीएससी का सफर


कंचन की तैयारी बहुत जबरदस्त थी और वे सटीक रणनीति बनाकर पहली बार परीक्षा में शामिल हुईं. इस बार वह बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं, लेकिन उनका सेलेक्शन हो गया. उनकी रैंक के मुताबिक आईआरएस सेवा मिली, जिससे वह संतुष्ट नहीं हुईं और उन्होंने आईएएस का पद न मिलने तक परीक्षा देने का फैसला किया. दूसरे प्रयास में उन्होंने अपनी गलतियों को सुधारा और बेहद अच्छा परफॉर्म करके ऑल इंडिया रैंक 35 हासिल की. इसके साथ ही उनका IAS अफसर बनने का सपना पूरा हो गया.

ये भी पढ़ें : 7th Pay Commission: कर्मचारियों को DA Hike के बाद सरकार की तरफ से मिला ये बड़ा तोहफा, हो गई मौज


दूसरे कैंडिडेट्स के लिए कंचन की सलाह


कंचन का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए आपको सबसे पहले अपने सिलेबस को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए. आप जब भी कुछ पढ आपको यह पता होना चाहिए कि यह आपके काम का है या नहीं. अच्छी रणनीति बनाकर लगातार मेहनत करें. कंचन का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी में टाइम मैनेजमेंट बेहद जरूरी होता है.